S M L

चीन ने भारतीय सीमा के निकट तिब्बत में मानवरहित मौसम केंद्र बनाया

तिब्बत मौसम ब्यूरो की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह केंद्र राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से मौसम संबंधी अहम मदद उपलब्ध कराएगा

FP Staff Updated On: Jul 17, 2018 07:53 PM IST

0
चीन ने भारतीय सीमा के निकट तिब्बत में मानवरहित मौसम केंद्र बनाया

चीन ने अरुणाचल प्रदेश सीमा के निकट तिब्बत में मानवरहित स्वचालित मौसम निगरानी केंद्र की स्थापना की है. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक ‘क्षेत्रीय संघर्ष’ की स्थिति में देश की सेना, विमानों और मिसाइलों के संचालन में मौसम संबंधी मदद के लिए इस स्टेशन की स्थापना की गई है.

सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ की खबर के मुताबिक तिब्बत के शाननान परिक्षेत्र अंतर्गत ल्हुंजे के युमई में इस केंद्र की स्थापना की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस स्टेशन के बनने की शुरुआत 2018 के शुरुआत में हुई थी, लेकिन इलाके का मौसम खराब रहने के कारण इसका निमार्ण कार्य जून में पूरा हो सका. इस स्टेशन से 22 जून को पहली बार मौसम का डेटा भेजा गया था.

तिब्बत मौसम ब्यूरो की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह केंद्र राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से मौसम संबंधी अहम मदद उपलब्ध कराएगा. उसमें कहा गया है कि इसके अलावा वह सीमा के विकास और सैनिकों एवं नागरिकों में सामंजस्य स्थापित करने में मददगार साबित होगा.

नौ घरों एवं 32 नागरिकों की रिहाइश वाला युमई जनसंख्या के लिहाज से चीन की सबसे छोटी टाउनशिप है. चीन के युमई और बाहरी दुनिया को जोड़ने वाली एकमात्र सड़क 2017 से निर्माणाधीन है. चीन की युमई समिति की कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव ने कहा कि सड़क के पूरा होने पर और अधिक मौसम स्टेशन स्थापित किए जाएंगे.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi