S M L

ड्रैगन की सीनाजोरी: भारत पर लगाया घुसपैठ का आरोप

चीन ने बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास में घुसपैठ पर कूटनीतिक विरोध दर्ज कराया है

FP Staff Updated On: Jun 27, 2017 08:15 PM IST

0
ड्रैगन की सीनाजोरी: भारत पर लगाया घुसपैठ का आरोप

एक तो चोरी ऊपर से सीनाजोरी, चीन अपने पड़ोसी भारत के साथ आजकल यही रवैया अपना रहा है. चीन ने फिर दादागीरी दिखाते हुए भारतीय सैनिकों पर सिक्किम में उसकी सीमा में घुसपैठ का आरोप लगाया है. मंगलवार को चीन ने बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास में इसपर कूटनीतिक विरोध दर्ज कराया है. चीन ने आरोप लगाया है कि सिक्किम में भारतीय सैनिकों ने चीन की सीमा में घुसपैठ की है.

चीन ने भारत से मांग की है कि वो फौरन अपने सैनिकों को वापस बुलाए. चीन ने इस कथित घुसपैठ के विरोध में नाथू ला दर्रे से भारतीय तीर्थ यात्रियों के कैलाश मानसरोवर जाने पर रोक लगा दी है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने नई दिल्ली में भी अपनी शिकायत दर्ज कराई है.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘हमने अपने महत्वपूर्ण रुख के बारे में बताने के लिए बीजिंग और नई दिल्ली में गंभीर विरोध दर्ज कराया है.’ कांग ने कहा, ‘अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता को बुलंद रखने का हमारा रूख अटल है. हम उम्मीद करते हैं कि भारत इस दिशा में चीन के साथ काम कर सकता है. वो अपने सैनिकों को तुरंत वापस बुलाए जो आगे चले गए हैं और चीनी सीमा में घुस गए हैं.’

चीन ने सोमवार को कहा था कि उसने सीमा विवाद के मद्देनजर नाथू ला दर्रा के जरिए तिब्बत में प्रवेश करने वाले भारतीय तीर्थ यात्रियों की यात्रा पर ‘सुरक्षा वजहों’ से रोक लगा दी है.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, ‘चीन, भारत से अनुरोध करता है कि वह सीमा पार करने वाले जवानों को तुरंत वापस बुलाए और इस मामले की विस्तार से जांच कराए.’’

भारतीय जवानों पर अपने क्षेत्र में घुसने का लगाया आरोप

उन्होंने सोमवार रात जारी एक बयान में कहा, ‘भारतीय सीमा रक्षक बलों ने चीन-भारत सीमा के सिक्किम क्षेत्र में सीमा पार की और चीन के क्षेत्र में घुस गए. उन्होंने हाल ही में सिक्किम में दोंगलांग क्षेत्र में चीनी सीमा बलों की सामान्य गतिविधियों को बाधित किया. इस पर चीनी पक्ष ने जवाबी कदम उठाए.’

शुआंग का यह बयान चीन के रक्षा मंत्रालय के उस बयान के बाद आया है जिसमें उसने भारतीय जवानों पर सड़क निर्माण के एक काम में रूकावट डालने का आरोप लगाया था. चीन का दावा है कि वह अपने क्षेत्र में सड़क निर्माण कर रहा है.

बीते सोमवार को ही पूर्वोत्तर के राज्य सिक्किम से यह खबर आई थी कि चीनी सेना दस दिन पहले भारत के प्रशासन वाले डोका ला जनरल इलाके में जबरन घुस आई थी. जिसके बाद भारतीय फौज को उन्हें खदेड़ने में काफी मशक्कत करनी पड़ी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi