S M L

थाइलैंड: गुफा से बाहर निकले लेकिन रूस जाकर फीफा का फाइनल नहीं देख पाएंगे

फीफा के अध्यक्ष जियानी इनफैनटिनो ने भी बच्चों की फुटबाल टीम को रूस में विश्व कप का फाइनल मैच देखने के लिए आमंत्रित किया था

FP Staff Updated On: Jul 10, 2018 04:26 PM IST

0
थाइलैंड: गुफा से बाहर निकले लेकिन रूस जाकर फीफा का फाइनल नहीं देख पाएंगे

थाइलैंड में बाढ़ प्रभावित गुफा से बाहर आए फुटबाल टीम के बच्चे शायद विश्व कप फाइनल का लुत्फ रूस जाकर नहीं उठा पाएंगेय. क्योंकि चिकित्सकों ने उन्हें ऐसा करने से मना किया है. लगभग दो सप्ताह तक गुफा में फंसे रहने के बाद अब तक नौ बच्चे बाहर निकाले जा चुके हैं.

इन बच्चों को ब्राजील के दिग्गज खिलाड़ी रोनाल्डो, इंग्लैंड के जोन स्टोन्स और अर्जेंटीना के लियोनेल मेस्सी ने शुभकामनाएं दी हैं. वहीं फीफा के अध्यक्ष जियानी इनफैनटिनो ने भी बच्चों की फुटबाल टीम को रूस में विश्व कप का फाइनल मैच देखने के लिए आमंत्रित किया था. हालांकि चिकित्सकों ने उनके प्रस्ताव को यह कहते हुए मना कर दिया कि बच्चे अच्छी स्थिति में हैं. लेकिन अभी उन्हें एक सप्ताह तक अस्पताल में रहना होगा. थाइलैंड के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के थोंगचाई लर्टविलएरतनापोंग ने कहा, 'वे अभी कही नहीं जा सकते है. उन्हें अस्पताल में रहना होगा.'

कोच के साथ गुफा में फंस गए थे 13 बच्चे

गौरतलब है कि 11 से 16 साल के ये खिलाड़ी और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून को फुटबॉल के एक मैच के बाद उत्तरी चिआंग राय प्रांत में थाम लुआंग नांग नोन गुफा देखने गए थे. जिसके बाद वे लापता हो गए. भारी बारिश के कारण गुफा में पानी भर गया, जिस वजह से वे सभी वहां फंस गए. काफी कोशिशों के बाद एक ब्रिटिश गोताखोर ने उन्हें ढूंढ निकाला था.

जिसके बाद रविवार को गुफा में फंसे इन बच्चों को बचाने के लिए बचाव दल अंदर गया. इस बचाव दल में 13 विदेशी और पांच थाई नेवी सील के गोताखोर हैं. बचाव दल ने अब तक नौ बच्चों को गुफा से निकाल लिया गया है.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi