S M L

कैथे पैसिफिक एयरलाइन ने कबूली गलती, 94 लाख यात्रियों का डाटा हुआ था लीक

हॉन्गकॉन्ग की एयरलाइन कैथे पैसिफिक ने आखिरकार यह बात कबूली कि मार्च में उसने अपने नेटवर्क में संदिग्ध गतिविधि देखी थी

Updated On: Oct 25, 2018 05:05 PM IST

Bhasha

0
कैथे पैसिफिक एयरलाइन ने कबूली गलती, 94 लाख यात्रियों का डाटा हुआ था लीक
Loading...

हॉन्गकॉन्ग की एयरलाइन कैथे पैसिफिक पर गुरुवार को यह बताने के लिए भारी दबाव पड़ा कि उसने हैकिंग की बात कबूल करने में पांच महीने का लंबा समय क्यों लगाया. साथ ही, पासपोर्ट नंबर और क्रेडिट कार्ड का ब्योरा सहित 94 लाख यात्रियों का डाटा जोखिम में क्यों डाला.

एयरलाइन ने बुधवार को आखिरकार यह बात कबूली कि मार्च में उसने अपने नेटवर्क में संदिग्ध गतिविधि देखी थी. फिर मई की शुरुआत ही में कुछ निजी डाटा तक अनधिकृत पहुंच होने की बात उन्हें पता चल गई.

हालांकि, ग्राहक एवं वाणिज्यिक मामलों के मुख्य अधिकारी पॉल लू ने बताया कि अधिकारी कोई घोषणा करने से पहले हालात पर पूरी तरह से नियंत्रण चाहते थे और अनावश्यक दहशत नहीं पैदा करना चाहते थे.

स्थानीय नेताओं ने एयरलाइन की आलोचना करते हुए कहा कि इसकी जिम्मदारियों ने सिर्फ चिंताएं बढ़ाई हैं. आईटी क्षेत्र के जनप्रतिनिधि चार्ल्स मोक ने कहा कि विलंब को उचित ठहराना कोई अच्छा स्पष्टीकरण नहीं है.

निजी डाटा का नहीं हुआ गलत इस्तेमाल 

वहीं, एक अन्य जनप्रतिनिधि एलिजाबेथ क्वात ने कहा कि विलंब अस्वीकार्य है क्योंकि इसका यह मतलब है कि ग्राहकों ने अपने निजी डाटा को सुरक्षित करने के लिए कदम उठाने के पांच महीने गंवा दिए.

एयरलाइन ने स्वीकार किया है कि लगभग 860,000 पासपोर्ट नंबर, 245,000 हांगकांग पहचान पत्र, 403 क्रेडिट कार्ड (जिनकी वैधता अवधि समाप्त हो चुकी है) और 27 क्रेडिट कार्ड नंबर (बगैर सीवीवी की) में सेंध लगी है. अन्य जानकारियों में राष्ट्रीयता, जन्म की तारीख, फोन नंबर, ईमेल और आवासीय पते शामिल हैं.

हालांकि, एयरलाइन के मुख्य अधिकारी रूपर्ट हॉग ने बुधवार को एक बयान में कहा, 'हमारे पास इस बारे में कोई साक्ष्य नहीं है कि किसी निजी डाटा का दुरूपयोग हुआ है.'

हॉन्गकॉन्ग के निजता आयुक्त स्टीफन वोंग ने निजी डाटा में सेंध लगने पर गंभीर चिंता जताई है. उन्होंने गुरुवार को एक बयान में कहा कि उनका कार्यालय एयरलाइन की एक अनुपालन जांच शुरू करेगा.

एयरलाइन ने कहा है कि उसने यात्रियों के डाटा वाली प्रणाली में सेंध लगने का खुलासा होने के बाद एक जांच शुरू की और पुलिस को सतर्क किया. यह घटना हाल के बरसों में वैश्विक कंपनियों की डाटा में लगी सेंध का ताजा मामला है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi