S M L

कैरेबियन सागर में 7.8 तीव्रता का भूकंप, सुनामी अलर्ट जारी

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने अमेरिकी वर्जिन आईलैंड्स और प्यूर्तो रिको में सुनामी की चेतावनी जारी की है. इस भूकंप से फिलहाल जान-माल के किसी नुकसान की खबर नहीं है

Updated On: Jan 10, 2018 11:37 AM IST

FP Staff

0
कैरेबियन सागर में 7.8 तीव्रता का भूकंप, सुनामी अलर्ट जारी

कैरेबियन सागर में बुधवार सुबह भूकंप के भीषण झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इस भूंकप की तीव्रता 7.8 मापी गई है, जिसे देखते हुए प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने अमेरिकी वर्जिन आईलैंड्स और प्यूर्तो रिको में सुनामी की चेतावनी जारी की है. इस भूकंप से फिलहाल जान-माल के किसी नुकसान की खबर नहीं है.

यूनाइटेड स्टेस्ट जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र बिंदु जमैका में जमीन से 7 किमी अंदर था. इन्होंने चेतावनी दी है कि भूकंप के क्षेत्र के 1000 किमी के क्षेत्र में सुनामी वेब की आशंका है. इसमें कैरिबियन आइलैंड्स और सेंट्रल अमेरिका के साथ-साथ मैक्सिको और अमेरिका के क्षेत्र आते हैं.

बता दें कि सितंबर 2017 में मेक्सिको में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया था. इसमें 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. वहीं दर्जनों इमारत जमींदोज हो गए थे. वहां 33 साल पहले भी ऐसा ही भूकंप आया था, जिसमें 10,000 लोग मारे गए थे.

वहीं, ईरान-इराक बॉर्डर पर नवंबर 2017 में भी 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था. इसमें 328 लोगों की मौत हो गई थी. वहां करोड़ों के जान-माल का नुकसान हुआ था. बता दें कि 7.8 की तीव्रता बहुत ज्यादा होती है. इससे भूकंप के केंद्र बिंदु के आस-पास के इलाकों में भारी तबाही मच सकती है. साथ ही केंद्र बिंदु के नजदीक की जगह जमींदोज हो सकती है.

(साभार- न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi