S M L

कनाडा: मुस्लिम चैरिटी पर कश्मीर में टेरर फंडिंग के आरोप, लगा 4 करोड़ का जुर्माना

इस संगठन पर आरोप है कि इसने कश्मीर में आतंक फैला रहे आतंकी समूहों को 136,000 अमेरिकी डॉलर यानी लगभग एक करोड़ रुपए का फंड दिया है

Updated On: Oct 03, 2018 02:54 PM IST

FP Staff

0
कनाडा: मुस्लिम चैरिटी पर कश्मीर में टेरर फंडिंग के आरोप, लगा 4 करोड़ का जुर्माना

कनाडा की एक शीर्ष की मुस्लिम चैरिटी पर कश्मीर में सक्रिय आतंकियों को फंड करने के आरोप लगे हैं. इस संगठन पर आरोप है कि इसने कश्मीर में आतंक फैला रहे आतंकी समूहों को 136,000 अमेरिकी डॉलर यानी लगभग एक करोड़ रुपए का फंड दिया है. इस संगठन को एक साल के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. साथ ही इस चैरिटी पर 550,000 अमेरिकी डॉलर यानी लगभग चार करोड़ का जुर्माना लगाया गया है.

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा रेवेन्यू एजेंसी ने बताया कि उसने इस्लामिक सोसाइटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका-कनाडा (ISNA-Canada) को 12 सितंबर से एक साल तक के लिए निलंबित कर दिया है. इस चैरिटी पर लगभग चार करोड़ का जुर्माना भी लगाया गया है.

हालांकि एजेंसी ने इस संगठन के चैरिटी स्टेटस को नहीं छीना है लेकिन इसके विदेशी ऑपरेशन्स को जारी रखने पर रोक लगा दी गई है.

कनाडा की ग्लोबल न्यूज वेबसाइट के पास मौजूद कनाडा रेवेन्यू एजेंसी के ऑडिट डॉक्यूमेंट के मुताबिक, इस चैरिटी ने 2007 से 2009 के बीच रिलीफ ऑर्गनाइजेशन फॉर कश्मीरी मुस्लिम्स (ROKM) को 90,000 डॉलर यानी लगभग 65 लाख रुपए की रकम गिफ्ट में दी थी. इस ऑडिट में ये भी खुलासा हुआ है कि इस संगठन ने ROKM को फंड करने वाले रिलीफ फंड ऑफ कनाडा को अतिरिक्त 65 लाख रुपए दिए थे.

कनाडा रेवेन्यू एजेंसी ने ROKM को पाकिस्तान की इस्लामिस्ट राजनीतिक पार्टी जमात-ए-इस्लामी का 'चैरिटैबल आर्म' बताया है. आपको ये भी बता दें कि इसी जमात-ए-इस्लामी से जुड़ा एक विंग है, कुख्यात हिज्बुल मजाहिदीनी. मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद इसी संगठन का चीफ है. इसे भारत, यूरोप और अमेरिका में आतंकी संगठनों की लिस्ट में शामिल भी किया जा चुका है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi