S M L

कैलिफोर्निया अग्निकांड में अब तक 76 की मौत, स्थिति का जायजा लेने पहुंचे ट्रंप

शनिवार को इस हादसे की चपेट में आए 5 और लोगों के शव बरामद किए गए जिसके बाद अब मरने वालों की संख्या 76 हो गई है

Updated On: Nov 18, 2018 12:05 PM IST

FP Staff

0
कैलिफोर्निया अग्निकांड में अब तक 76 की मौत, स्थिति का जायजा लेने पहुंचे ट्रंप

अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग से मरने वालों की संख्या बढ़कर 76 हो गई है. वहीं इस हादसे में 1300 लोगों के भी लापता होने की खबर है.

बुट्टे काउंटी के शेरिफ कोरी होनिया ने कहा कि लोगों को बचाए जाने के बावजूद लापता लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जी रही है. उन्होंने कहा कि लापता लोगों की संख्या का पता लगाया जा रहा है.

शनिवार को इस प्राकृतिक आपदा की चपेट में आए 5 और लोगों के शव बरामद किए गए. जिसके बाद अब मरने वालों की संख्या बढ़कर 76 हो गई है.

स्थिति का जायजा लेने पहुंचे ट्रंप 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कैलिफोर्नियां का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया. वे दक्षिण कैलीफोर्निया भी गए जहां दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाने में सफलता हासिल की है.

इससे पहले उन्होंने एक ट्वीट के जरिए जानकारी दी कि वो लगातार इस बचाव अभियान पर नजर रख रहे हैं. उन्होंने इस स्थिति से जूझ रहे फायरफाइटर्स और मदद कर रहे लोगों को शुक्रिया भी कहा.

8 नवंबर को उत्तरी कैलीफोर्निया के जंगलों में लगी इस आग के बाद तबाही का मंजर साफ नजर आ रहा है. इस हादसे में दस हजार मकान नष्ट हो गए हैं और 600 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को नुकसान पहुंचा है. कई इलाकों में आपात स्थिति बनी हुई है. दमकलकर्मी आग पर काबू पाने के लिए लगातार मशक्कत कर रहे हैं. यहां बड़े पैमाने पर बचाव अभियान चलाए जा रहे हैं.

दक्षिणी कैलीफोर्निया की आग को मिलाकर करीब 2.5 लाख लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है. अधिकारियों ने इस भयंकर आग को ‘कैंप फायर’ का नाम दिया है.  ‘कैलिफोर्निया ऑफिस ऑफ इमरजेंसी सर्विसेज’ के निदेशक मार्क गिलार्डुची ने बताया कि हमने जो विनाश देखा है वह वास्तव में अविश्वसनीय और काफी भयावह है. हमारी संवेदना उन सभी के साथ है जो इससे प्रभावित हुए हैं

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi