S M L

चीन के निवेशकों के पाकिस्तान में डूबे 154 करोड़ रुपए

पिछले 4 महीने के दौरान पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज में तेज गिरावट देखने को मिल रही है

Updated On: Sep 23, 2017 07:31 PM IST

FP Staff

0
चीन के निवेशकों के पाकिस्तान में डूबे 154 करोड़ रुपए

पाकिस्तान के साथ चीन को दोस्ती अब भारी पड़ने लगी है. पाकिस्तानी अखबार डॉन में छपी खबर के मुताबिक चीन के निवेशकों को पाकिस्तान में अपने निवेश पर 25 फीसदी से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ रहा है. पिछले एक साल में इनका निवेश 2.3 करोड़ डॉलर यानी 154 करोड़ रुपए ( पाकिस्तानी रुपए में 280 करोड़ रुपए) कम हो गए हैं.

4 महीने में निवेशकों के 1 लाख करोड़ डूबे

पिछले 4 महीने के दौरान पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज में तेज गिरावट देखने को मिल रही है. इस दौरान प्रमुख इंडेक्स 20 फीसदी टूट चुका है. 4 महीने में पाकिस्तान के स्टॉक मार्केट में निवेशकों के करीब 1 लाख करोड़ पाकिस्तानी रुपए डूब गए हैं. डॉन के मुताबिक छोटे इन्वेस्टर्स को ज्यादा नुकसान हुआ है.

चीन के निवेशकों को हुआ करोड़ों का घाटा 

चाइना फाइनेंशियल फ्यूचर्स, शंघाई स्टॉक एक्सचेंज और शैनजेन स्टॉक एक्सचेंज ने पिछले साल दिसंबर में पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज में 28 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से 30 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी.

यह पूरी डील 8.5 करोड़ डॉलर में हुई थी. गिरावट के साथ स्टॉक की कीमत अब 20.24 प्रति शेयर के स्तर पर आ गई है.

डॉन के मुताबिक तीनों इन्वेस्टर को अब तक 28 फीसदी यानी 2.3 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है.

पाकिस्तानी निवेशकों में बढ़ी घबराहट 

पाकिस्तानी ट्रेडर्स को आशंका है कि चीनी निवेशक अपने निवेश को लेकर ऐसे फैसले ले रहे हैं जो घरेलू कंपनियों के हक में नहीं है.

पाकिस्तानी ट्रेडर्स कर रहे है विरोध

पाकिस्तान स्टॉक मार्केट की प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज के अधिकारी पद पर एक विदेशी के प्रस्ताव का विरोध पाकिस्तानी ट्रेडर्स कर रहे हैं. माना जा रहा है कि इसकी वजह स्टॉक एक्सचेंज में चीनी इन्वेस्टर्स के पास बड़ी हिस्सेदारी होना है. फिलहाल चीन के इन्वेस्टर्स के पास स्टॉक एक्सचेंज की 40 फीसदी हिस्सेदारी है. ब्रोकर्स के मुताबिक विदेशी नागरिक पाकिस्तान और स्टॉक मार्केट के कल्चर को नहीं पहचानता होगा, इससे मुश्किलें हो सकती हैं.

भारत के सामने कहीं नहीं टिकता पाकिस्तानी स्टॉक मार्केट पाकिस्तान के शेयर बाजार में लिस्टेड कुल 561 कंपनियों की मार्केट कैप 8.88 लाख करोड़ पाकिस्तान रुपए है. वहीं, भारतीय शेयर बाजार की बात करें तो इसकी वैल्यूएशन रिलायंस इंडस्ट्रीज की मार्केट कैप से भी कम है.

(साभार- न्यूज 18 हिंदी) 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi