S M L

11,344 डॉलर में बिका ब्रिटेन के पहले भारतीय रेस्तरां का दुर्लभ मेन्यू कार्ड

1809 में लंदन के पोर्टमैन स्क्येर पर मूल रूप से बिहार से इंग्लैंड आए शेख दीन मोहम्मद ने हिंदुस्तानी डिनर एंड हुक्का स्मोकिंग क्लब की स्थापना की थी

Updated On: Jun 03, 2018 05:16 PM IST

Bhasha

0
11,344 डॉलर में बिका ब्रिटेन के पहले भारतीय रेस्तरां का दुर्लभ मेन्यू कार्ड

ब्रिटेन में 200 वर्ष से भी ज्यादा समय पहले स्थापित पहले भारतीय रेस्तरां का एक दुर्लभ मेन्यू कार्ड के लिए नीलामी में 11,344 डॉलर की बोली लगाई गई है. रेस्त्रां में परोसे जाने वाले पकवानों में ‘पाइनेपल पुलाव’ (अनानास का पुलाव) और ‘चिकन करी’ जैसे व्यंजनों के नाम हैं जो इसकी खासियत थे.

हिंदुस्तानी डिनर एंड हुक्का स्मोकिंग क्लब की स्थापना शेख दीन मोहम्मद ने 1809 में लंदन के पोर्टमैन स्क्येर पर की थी.

मूल रूप से बिहार के मोहम्मद एक आंग्ल- भारतीय पर्यटक और कारोबारी थे. वह उन शुरुआती प्रवासियों में से थे जो भारत से इंग्लैंड गए. ब्रिटेन के लोगों को भारतीय पकवानों के स्वाद से परिचित कराने के लिए उन्होंने इस रेस्तरां को खोला था.

दीन मोहम्मद का यह रेस्तरां ज्यादा दिन नहीं चला. 1812 में उनका दीवाला पिट गया. उसके नए प्रबधंकों ने बाद में उसे ‘हिंदुस्तानी कॉफी हाउस’ नाम से 20 साल और चलाया लेकिन आखिर में 1833 में वो भी बंद हो गया.

इसी रेस्तरां का एक हस्तलिखित (हैंड रिटेन) मेन्यू कार्ड यहां एक पुस्तक मेला में 8500 पौंड यानी 11,344 डॉलर या 7,59,996 रुपये में बिका है.

इस पर लिखे अन्य पकवानों के नाम में ‘मक्की पुलाव’, ‘लोबस्टर करी’, 'कूलमाह ऑफ लैंब या वील’ इत्यादि शामिल हैं. कुल 25 भारतीय पकवानों के नाम इस कार्ड पर हैं जिनके दाम भी लिखे हैं. उदाहरण के लिए मक्की पुलाव उस समय एक पौंड एक सीलिंग और चिकन करी 12 सीलिंग में बिकती थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi