S M L

बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रही यह लड़की, पूरी दुनिया में इस बीमारी के केवल 50 मरीज

बारिश का मौसम लिंडसे के लिए और भी खतरनाक हो जाता है. बारिश में भीगना उसकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक हो सकता है

Updated On: Sep 24, 2018 03:23 PM IST

FP Staff

0
बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रही यह लड़की, पूरी दुनिया में इस बीमारी के केवल 50 मरीज

क्या आपने कभी सोचा है कि किसी शख्स को पानी से इतनी एलर्जी हो सकती है कि उसे पानी भी न पीने दिया जाए. लेकिन ब्रिटेन में ऐसा हुआ है. यहां एक 19 साल की लड़की को अजीब बीमारी है जिसकी वजह से वह आम लोगों की तरह पानी का प्रयोग नहीं कर सकती.

डेली मेल के मुताबिक इस लड़की का नाम लिंडसे कुब्ररे है और उसकी बीमारी का नाम एक्वॉजनिक अर्टकेरिया है. इस बीमारी से ग्रस्त रोगियों की संख्या पूरी दुनिया में केवल 50 है. लिंडसे न पानी पी सकती है और न नहा सकती है. अगर उसकी आंख से आंसू भी आता है तो उसे एलर्जी हो जाती है.

बारिश का मौसम लिंडसे के लिए और भी खतरनाक हो जाता है. बारिश में भीगना उसकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक हो सकता है. पीने के लिए पानी की जगह लिंडसे दूध का इस्तेमाल करती है.

अगर लिंडसे भूल से भी पानी के संपर्क में आती है तो उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगती है और शरीर पर चकत्ते पड़ जाते हैं. उसकी सांस इतनी तेज चलती है कि उसे कृत्रिम सांस यंत्र का प्रयोग करना होता है.

लिंडसे ऑफिस असिस्टेंट के रूप में काम करती हैं. वह बताती हैं कि उनकी जिंदगी का हर दिन असामान्य ही होता है. वह पानी से जुड़ा ऐसा कोई काम नहीं कर सकतीं जोकि बाकी लोग आराम से कर लेते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi