S M L

भारतीय छात्रों को आसानी से नहीं मिलेगा ब्रिटेन का वीजा, जानिए क्यों

ब्रिटेन की सरकार ने इमीग्रेशन पॉलिसी में बदलाव कर दिया है जिसकी वजह से भारतीय छात्रों को वीजा मिलने में मुश्किल का सामना करना पड़ेगा.

Updated On: Jun 16, 2018 07:45 PM IST

FP Staff

0
भारतीय छात्रों को आसानी से नहीं मिलेगा ब्रिटेन का वीजा, जानिए क्यों

अगर आप ब्रिटेन में एडमीशन लेना चाहते हैं तो ये खबर आपको परेशान कर सकती है. ब्रिटेन की सरकार ने इमीग्रेशन पॉलिसी में बदलाव कर दिया है जिसकी वजह से भारतीय छात्रों को वीजा मिलने में मुश्किल का सामना करना पड़ेगा.

ब्रिटेन सरकार ने वीजा आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए बनाई गई सूची से भारतीय छात्रों को अलग कर दिया है. इस सूची के जरिए ब्रिटेन की यूनिवर्सिटीज में आवेदन प्रक्रिया आसान हो सकती थी.

सरकार के इस फैसले की खूब आलोचना हो रही है. बता दें कि शुक्रवार को संसद में देश की इमीग्रेशन पॉलिसी में हुए बदलावों को पेश किया गया था, लगभग 25 देशों के छात्रों के लिए ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने टियर -4 वीजा श्रेणी में ढील की घोषणा की थी.

इन देशों में अमेरिका, न्यूजीलैंड और कनाडा पहले से ही शामिल थे. इसके अलावा बहरीन, सर्बिया और चीन जैसे देशों को भी शामिल किया गया है. इन देशों के छात्रों को एडमिशन के समय कुछ विशेष सुविधाएं मिलेंगी.

हालांकि यूकेसीआईएसए अध्यक्ष लार्ड करण बिलमोरिया ने सरकार के इस फैसले को भारत का अपमान बताया है वहीं एनआईएसएयू यूके ने भारत को सूची से बाहर करने पर निराशा जाहिर की.

(साभार: न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi