S M L

ब्रिटेन की ट्रंप से अपील, न तोड़ें ईरान से परमाणु समझौता

ब्रिटिश विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि परमाणु समझौता पूरी तरह सही नहीं है लेकिन अभी इससे बेहतर विकल्प मौजूद नहीं है

FP Staff Updated On: May 07, 2018 05:05 PM IST

0
ब्रिटेन की ट्रंप से अपील, न तोड़ें ईरान से परमाणु समझौता

ब्रिटेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से ईरान से परमाणु समझौता नहीं तोड़ने की अपील की है. उसने कहा है कि हालांकि यह पूरी तरह सही नहीं है लेकिन अभी इससे बेहतर विकल्प मौजूद नहीं है. ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ में ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन के हस्ताक्षर वाले एक ऑप-एड आलेख में अमेरिका से यह अपील की गई है.

ट्रंप ने चेताया है कि 12 मई को वह समझौते की अवधि को आगे नहीं बढ़ाएंगे. उन्होंने मांग की है कि अमेरिका के यूरोपीय सहयोगी खामियों को दूर करें नहीं तो वह ईरान पर फिर से पाबंदी लगाएंगे.

जॉनसन ने अपने आलेख में कहा है कि इस नाजुक मोड़ पर परमाणु समझौते से अलग होना गलत होगा. उनकी दलील है कि अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के निरीक्षकों को ईरान के परमाणु केंद्रों की निगरानी के लिए अधिक शक्ति प्रदान की गई है.

अमेरिका मिसाइल कार्यक्रम को लेकर ईरान को दंडित करने की योजना बना चुका है. इसके लिए अमेरिाक ने अपने सहयोगियों से भी बातचीत की थी. यूएस ने सऊदी अरब और पड़ोसी देशों से कहा था कि वो आपस के विवाद को सुलझा लें.

अमेरिका ने कहा था कि इन विवादों का फायदा उठाकर ईरान यमन, और सीरिया समेत इन इलाकों में अपना प्रभाव बढ़ाने में लगा हुआ है. हाल ही में अमेरिकी अधिकारियों ने ईरान पर मिसाइल की तस्करी यमन में करने का आरोप लगाया था.

सीआईए के पूर्व प्रमुख पोम्पियो ने कहा था कि ईरान पूरे क्षेत्र को अस्थिर कर रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi