S M L

ब्राजील में बांध टूटने से जल प्रलय, हादसे में 40 की मौत, 300 लोग लापता

देश के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो और अधिकारियों ने इस बांध हादसे को ‘त्रासदी’ करार दिया है

Updated On: Jan 27, 2019 10:10 AM IST

Bhasha

0
ब्राजील में बांध टूटने से जल प्रलय, हादसे में 40 की मौत, 300 लोग लापता

ब्राजील के दक्षिणी हिस्से में शुक्रवार को एक कोयला खदान पर बने बांध के टूटने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 40 हो गई है. मलबे में अब भी कई लोगों के दबे होने की आशंका है. बचावकर्मी उन्हें खोजने की कोशिश कर रहे हैं.

एक अनुमान के अनुसार, इस घटना के बाद 300 लोग लापता हैं और प्रशासन को मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है. यहां रुक-रुक कर हो रही बारिश की वजह से राहत और रेस्क्यू ऑपरेशन में परेशानी आ रही है.

घटना के बाद से लापता लोगों के परिजन अपनों की तलाश में जुटे हैं. मिनास गेराइस राज्य के गवर्नर रोमेयू जेमा ने वादा किया है कि हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों को बख्शा नहीं जाएगा.

इस खदान का मालिकाना हक ब्राजील की कंपनी ‘वेल’ के पास है जो इसका संचालन भी करती है. शुक्रवार दोपहर को जब बांध टूटा तब कर्मचारी भोजन अवकाश (लंच ब्रेक) पर थे. देखते ही देखते पूरा ढांचा ध्वस्त हो गया और हर तरफ केवल मलबा नजर आने लगा.

राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो और अधिकारियों ने बांध हादसे को ‘त्रासदी’ करार दिया है.

शनिवार दोपहर तक मलबे से 40 लोगों के शव निकाले जा चुके थे. मिनास गेराइस के दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 23 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. बचावकर्मियों ने शनिवार को 43 लोगों को जिंदा निकाला जिससे उम्मीद है कि और लोग भी जीवित होंगे.

कंपनी के अधिकारियों ने भी कहा कि करीब 100 कर्मचारी सुरक्षित मिल गए हैं. लेकिन शनिवार को ही कंपनी ने एक बयान में कहा कि 200 कर्मचारी अब तक लापता हैं. वहीं दमकल अधिकारियों ने पहले यह संख्या लगभग 300 की बताई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi