विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

बांग्लादेश: रोहिंग्या शरणार्थियों को ले जा रही नौका डूबी, 5 की मौत

म्यांमार के रखाइन प्रांत में हिंसा भड़कने के बाद से अब तक नौका दुर्घटनाओं में लगभग 200 रोहिंग्या लोगों की मौत हुई है

Bhasha Updated On: Oct 16, 2017 02:20 PM IST

0
बांग्लादेश: रोहिंग्या शरणार्थियों को ले जा रही नौका डूबी, 5 की मौत

म्यामांर के रखाइन प्रांत से रोहिंग्या शरणार्थियों को बांग्लादेश लेकर जा रही एक नौका नफ नदी में डूब गई है. इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जनों लोग लापता बताए जा रहे हैं.

म्यामांर में फैली जातीय हिंसा से जान बचाकर भाग रहे रोहिंग्या समुदाय के लोग अकसर नदी पार करने के दौरान डूबने से मारे जाते हैं. रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ हो रही हिंसा की संयुक्त राष्ट्र ने निंदा करते हुए इसे म्यामां अधिकारियों द्वारा ‘जातिय सफाया’ बताया है.

अगस्त महीने में मुस्लिम उग्रवादियों के हमले के बाद म्यामांर की सेना द्वारा ‘छानबीन अभियान’ के बाद रोहिंग्या समुदाय का प्रवास शुरू हुआ था. तब से लेकर अब तक लगभग एक दर्जन नौका दुर्घटनाओं में लगभग 200 रोहिंग्या लोगों की मौत हुई है.

बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के एरिया कमांडर लेफ्टिनेंट कर्नल एस एम आरिफ-उल-इस्लाम ने ‘एएफपी’ को बताया कि हादसे के वक्त नाव में करीब 50 लोग सवार थे. चार बच्चों सहित पांच लोगों के शव मिले हैं. इस हादसे में 21 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है.

इस्लाम ने कहा कि यह मछली पकड़ने वाली छोटी नौका थी. क्षमता से अधिक भरे होने के कारण नौका का संतुलन बिगड़ गया और वह पानी में डूब गई. उन्होंने कहा कि कोस्ट गार्ड और सीमा गार्ड नफ नदी में बचाव और राहत अभियान चला रहे हैं.

पिछले हफ्ते भी बांग्लादेश और म्यांमार को अलग करने वाली नफ नदी के मुहाने पर रोहिंग्या समुदाय के सदस्यों से भरी एक नौका डूब गई थी. नदी का यह हिस्सा म्यामांर से भाग रहे मुस्लिम शरणार्थियों के लिए कब्रगाह बन गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi