S M L

कौन हैं ब्लाइंड बाबा? जिनकी हर भविष्यवाणी सच साबित हुई

ब्लाइंड बाबा अब तक 9\11 का हमला, ब्रेग्जिट, चीन का उदय, सुनामी और पुतिन की जीत की भविष्यवाणी कर चुके हैं, जो सच साबित हुई हैं

FP Staff Updated On: Mar 19, 2018 03:07 PM IST

0
कौन हैं ब्लाइंड बाबा? जिनकी हर भविष्यवाणी सच साबित हुई

ब्लाइंड बाबा एक बार फिर चर्चा में हैं. उन्होंने कहा था कि रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन का दुनिया पर राज होगा. रूस दुनियाभर में राज करेगा, यूरोप तबाह हो जाएगा. ये वही बाबा हैं जिनकी भविष्यवाणी पहले भी सच साबित हो चुकी है. इसमें 9\11 का हमला, ब्रेग्जिट, चीन का उदय, सुनामी आदि की भविष्यवाणी कर चुके हैं.

ब्लादिमीर पुतीन ने चौथी बार रूस के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता है. अब वह साल 2024 तक शासन कर सकते हैं. चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में तय हो गया था कि पुतिन ही चौथी बार जीतेंगे क्योंकि उनके विरोध में 7 हल्के उम्मीदवार थे.

उनके धुर विरोधी प्रत्याशी पर प्रतिबंध लग गया था.पुतिन के सामने बड़ी चुनौती भारी अंतर से चुनाव जीतने का था क्योंकि वो अपने को अविवादित जनादेश वाला नेता करार देना चाहते थे.

'ब्‍लाइंड बाबा' के नाम से मशहूर बुल्‍गारियन नागरिक बाबा वांगा ने कहा था कि यह शख्‍स एक दिन दुनिया पर राज करेगा. बचपन से ही दृष्टिबाधित इस बुल्‍गारियन महिला की करीब 85 फीसदी भविष्‍यवाणियां कथित तौर पर सच साबित हुई है.

पुतिन के दबदबे को देखते हुए चर्चाओं का बाजार है गरम

टाइम्स नाऊ में छपी खबर के मुताबिक, 'बाल्‍कन्‍स की नॉस्‍त्रादमस' के रूप में मशहूर बुल्‍गारियन नागरिक बाबा ने कभी लेखक वैलेंटाइन सिदोरोव से कहा था कि रूस एक दिन 'दुनिया का अगुवा होगा, जबकि यूरोप वेस्‍टलैंड बन जाएगा.' बाबा का निधन 1996 में 85 साल की उम्र में हो गया था.

रूसी राजनीति में पुतिन के बढ़ते दबदबे को देखते हुए उनकी इस कथित भविष्‍यवाणी को लेकर चर्चााओं का बाजार गर्म है. पुतिन ने करीब दो दशक पहले दिसंबर 1999 में रूस के कार्यवाहक राष्‍ट्रपति के तौर पर जिम्‍मेदारी संभाली थी और उसके बाद उन्‍होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

वह तभी से रूसी राजनीति और अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था में मजबूत नेता बने हुए हैं. 65 साल के पुतिन ने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कभी रूस की ताकत दिखाने से परहेज नहीं किया और न ही ऐसा करने की अपनी चाहत कभी छिपाई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi