S M L

चीन में टॉयलेट क्रांति लाने की तैयारी में बिल गेट्स, लोगों को समझाए फायदे

गेट्स ने कहा कि वह पूरी दुनिया को एक साफ-सुथरा समाज देना चाहते हैं जिससे लोगों को गंदगी से होने वाली समस्याओं से बचाया जा सके

Updated On: Nov 06, 2018 04:36 PM IST

FP Staff

0
चीन में टॉयलेट क्रांति लाने की तैयारी में बिल गेट्स, लोगों को समझाए फायदे
Loading...

दुनिया की सबसे अमीर शख्सियत में एक बिल गेट्स मंगलवार को चीन की राजधानी बीजिंग में थे. उन्होंने यहां टॉयलेट टेक्नालॉजी के मुद्दे पर बात की. लोग यह देखकर हैरान रह गए कि गेट्स के पास मानव मल के लिए बना हुआ एक जार है.

गेट्स और उनके फाउंडेशन ने ऐसा इसलिए किया था जिससे लोगों का ध्यान टॉयलेट से जुड़ी समस्या की ओर लाया जा सके और उन्हें बताया जा सके कि दुनिया के विकसित देशों के पास भी पर्याप्त टॉयलेट नहीं हैं.

इस मौके पर गेट्स ने कहा कि वह पूरी दुनिया को एक साफ-सुथरा समाज देना चाहते हैं जिससे लोगों को गंदगी से होने वाली समस्याओं से बचाया जा सके. गेट्स ने कहा कि पूरी दुनिया में पर्याप्त टॉयलेट्स नहीं हैं जिसकी वजह से कई गंभीर बीमारियां हो रही हैं और लोगों की मौत हो रही है. लोग मलेरिया और डायरिया जैसे रोगों से लड़ रहे हैं.

बीजिंग के टॉयलेट एक्सपो में गेट्स ने कहा कि हमें टॉयलेट टेक्नालॉजी पर काम करने की जरूरत है. इस दौरान गेट्स ने कहा, 'चीन सेहत और सफाई से जुड़े मामलों के लिए लगातार आगे बढ़ रहा है इसलिए चीन के पास यह मौका है कि वह एक नई टेक्नालॉजी को अपनाकर लोगों की भलाई के लिए काम करे.

गौरतलब है कि गेट्स का मानना है कि टॉयलेट एक गंभीर बिजनेस है और इसके रीइन्वेंशन से पांच लाख जिंदगियों को बचाया जा सकता है और उनके प्लान से 200 अरब डॉलर की बचत होगी. बीते सात सालों में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने सैनिटेशन रिसर्च पर 200 मिलियन डॉलर खर्च किए हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi