S M L

जब बिल गेट्स ने राष्ट्रपति ट्रंप को समझाया HIV और HPV में अंतर

गेट्स ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति से एचआईवी वैक्सीन बनाने के लिए रिसर्च में तेजी लाने को कहा तब उनको ये अंतर समझाना पड़ा

Updated On: May 19, 2018 05:01 PM IST

FP Staff

0
जब बिल गेट्स ने राष्ट्रपति ट्रंप को समझाया HIV और HPV में अंतर

बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से कराए गए एक समारोह में बिल गेट्स और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  के बीच मजाकिया अंदाज में बातें हुईं. इस कार्यक्रम में बिल गेट्स ने कहा कि उनकी दो बार ट्रंप से मुलाकात हुई और दोनों बार राष्ट्रपति ट्रंप को ये समझाना पड़ा कि एचआईवी और एचपीवी के बीच क्या अंतर होता है.

गेट्स ने यह भी समझाया कि एचआईवी से एड्स होता है और एचपीवी से असुरक्षित यौन संबंध से होने वाली बीमारियां फैलती हैं.

गेट्स ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति से एचआईवी वैक्सीन बनाने के लिए रिसर्च में तेजी लाने को कहा तब उनको ये अंतर समझाना पड़ा. बता दें कि 'बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन' विकासशील देशों में एचआईवी फैलने से रोकने के लिए काम करता है.

अमेरिका में सबसे ज्यादा बीमारी एचपीवी से फैलती है. एचपीवी की वैक्सीन पहले से मौजूद है लेकिन तमाम रिसर्च के बावजूद अब तक एचआईवी की कोई वैक्सीन नहीं बन पाई है. 2016 में एचआईवी की वजह से करीब दस लाख लोगों की मौत हुई थी.

गेट्स ने बताया कि उनकी मुलाकात पहली बार ट्रंप से यूं ही एक समारोह में हो गई थी जब वे राष्ट्रपति नहीं बने थे. उस समय वे ट्रंप से काफी प्रभावित हुए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi