S M L

भारत-सिंगापुर रक्षा संबंधों में गर्मजोशी बढ़ी, इस साल करेंगे साझा सैन्य अभ्यास

पीएम मोदी अपने तीन देशों की यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में सिंगापुर पहुंचे हैं

Updated On: Jun 01, 2018 12:46 PM IST

FP Staff

0
भारत-सिंगापुर रक्षा संबंधों में गर्मजोशी बढ़ी, इस साल करेंगे साझा सैन्य अभ्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर दौरे पर हैं. शुक्रवार को पीएम मोदी और प्रधानमंत्री ली हेन लूंग ने एक संयुक्त वक्तव्य जारी किया. इसमें दोनों देशों के व्यापक संबंधों पर विस्तार से प्रकाश डाला गया. संयुक्त वक्तव्य में पीएम लूंग ने कहा कि भारत और सिंगापुर के बीच रक्षा संबंध लगातार मजबूत हो रहे हैं. इसी के साथ पीएम मोदी ने दोनों देशों के संबंधों में आई मजबूती के लिए सिंगापुर का आभार जताया.

प्रधानमंत्री लूंग ने कहा, हमारे रक्षा संबंध पहले से मजबूत हुए हैं. दोनों देशों के बीच सामरिक सहयोग बढ़ाने के लिए हमारी नौसेना ने एक करार किया है. सिंगापुर-भारत में सामुद्रिक सहयोग की 25वीं वर्षगांठ पर हम इस साल एक सैन्य अभ्यास करने जा रहे हैं.

राष्ट्रपति लूंग ने आगे कहा, सिंगापुर अपने पेमेंट सिस्टम एनईटीएस को रूपे से जोड़ने जा रहा है. इससे भारत के पर्यटक सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट और सिंगापुर की कुछ जगहों पर रूपे कार्ड से लेनदेन कर सकेंगे.

इसके जवाब में पीएम मोदी ने संयुक्त बयान में कहा, मैं पीएम ली का आभार व्यक्त करता हूं. उन्होंने भारत और सिंगापुर के संबंधों में मजबूती लाने के लिए अथक प्रयास किए हैं. पीएम मोदी ने कहा, मुझे काफी खुशी है कि कई बड़ी कंपनियों के सीईओ भारत में भरोसा जता रहे हैं. दोनों देश बहुत जल्द 'एयर सर्विस एग्रीमेंट' से जुड़ने जा रहे हैं.

इससे पहले पीएम मोदी ने सिंगापुर के अपने समकक्ष लूंग के साथ मुलाकात कर दोपक्षीय संबंधों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री मोदी सिंगापुर की तीन दिन यात्रा पर गुरुवार को यहां पहुंचे. इस दौरान उन्होंने सिंगापुर की राष्ट्रपति हलीमा याकूब से भी मुलाकात की.

सिंगापुर के प्रेसिडेंशियल पैलेस इस्ताना (राष्ट्रपति का सरकारी आवास) पहुंचने पर मोदी का रस्मी स्वागत किया गया. इस बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सिंगापुर के इस्ताना प्रेसिडेंशियल पैलेस में रस्मी स्वागत किया गया. सदी पुराने इस संबंध को कई क्षेत्रों में साझेदारी से नई ऊर्जा मिल रही है.’

राष्ट्रपति के सरकारी आवास में पीएम मोदी को सलामी गारद दी गई. सिंगापुर के नेताओं के साथ बातचीत के दौरान मोदी ने संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा की. पीएम मोदी अपने तीन देशों की यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में सिंगापुर पहुंचे हैं. इससे पहले वह इंडोनेशिया और मलेशिया गए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi