विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

डोकलाम गतिरोध खत्म होने का भूटान ने किया स्वागत

डोकलाम ट्राई जंक्शन पर बीते दो महीने से भी अधिक समय से भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने थे

Bhasha Updated On: Aug 29, 2017 06:52 PM IST

0
डोकलाम गतिरोध खत्म होने का भूटान ने किया स्वागत

भूटान ने डोकलाम में भारत और चीन के बीच जारी गतिरोध के खत्म होने का स्वागत किया है. साथ ही उम्मीद जताई कि इससे ट्राई जंक्शन क्षेत्र में शांति स्थापित करने में मदद मिलेगी.

मंगलवार को भूटान के विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘भूटान डोकलाम क्षेत्र में गतिरोध स्थल से दोनों पक्षों के हटने का स्वागत करता है.’ भारत और चीन ने सोमवार को एक बड़ी कूटनीतिक सफलता के तहत अपने-अपने सैनिकों को डोकलाम से वापस बुला लिया था.

भूटान के विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘हम उम्मीद करते हैं कि इससे भूटान, चीन और भारत सीमा पर संबंधित देशों के बीच मौजूदा समझौतों के मद्देनजर शांति और यथास्थिति कायम रखने में मदद मिलेगी.’ भारत और चीन के बीच यह गतिरोधी बीते 16 जून से चला आ रहा था.

यह गतिरोध तब पैदा हुआ था जब भारतीय सैनिकों ने चीनी सेना को विवादित क्षेत्र में सड़क निमार्ण से रोक दिया था. भारत ने इस क्षेत्र में अपने लगभग 350 सैनिक तैनात कर दिए थे. डोकलाम में दो महीने से अधिक समय तक दोनों सेना के बीच तनाव वाली स्थिति बनी रही.

सोमवार को भारत और चीन ने कूटनीतिक तौर पर सहमति जताते हुए विवादित डोकलाम स्थल से अपने-अपने सैनिकों को वापस बुला लिया.

सिक्किम सीमा पर भूटान-भारत-चीन ट्राई जंक्शन में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण डोकलाम को लेकर भूटान और चीन के बीच लंबे समय से विवाद है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi