S M L

बराक ओबामा ने 'यस वी कैन, यस वी डिड' के नारे के साथ ली विदाई

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा शिकागो में अपना विदाई भाषण दे रहे हैं.

Updated On: Jan 11, 2017 09:17 AM IST

FP Staff

0
बराक ओबामा ने 'यस वी कैन, यस वी डिड' के नारे के साथ ली विदाई

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शिकागो में अपना विदाई भाषण दिया. उन्होंने कहा कि घर आकर अच्छा लग रहा है. वाइट हाउस की बजाय शिकागो से अपना भाषण देने पर ओबामा ने कहा कि वो और मिशेल वापस वहीं लौटना चाहते थे जहां से यह सब शुरु हुआ था. ओबामा ने शिकागो से ही अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी.

ओबामा ने अपने भाषण में कई मुद्दों को छूआ. भाषण के दौरान बराक ओबामा कई बार भावुक भी हो गए. ओबामा ने अपना भाषण 'यस वी कैन, यस वी डिड, यस वी कैन' के नारे के साथ खत्म किया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के रूप में अमेरिका और उसके लोगों की सेवा करने उनके लिए एक सम्मान रहा.

ओबामा ने कहा वह अभी भी बदलाव के लिए काम करते रहेंगे. उन्होंने कहा कि बदलाव तभी होता है जब आम आदमी इससे जुड़ता है. आम आदमी ही बदलाव लाता है.

ओबामा ने कहा, 'हर रोज मैंने लोगों से कुछ न कुछ सीखा. आपने मुझे बेहतर राष्ट्रपति बनाया. हमारे देश के निर्माताओं ने हमें अपने सपने पूरे करने के लिए आजादी दी. हमारी सरकार ने यह प्रयास किया कि सबके पास आर्थिक मौका हो. हमने यह भी प्रयास किया कि अमेरिका हर चैलेंज का सामना करने के लिए तैयार रहे.'

ओबामा ने कहा कि रंगभेद की स्थिति में अब काफी सुधार है. लेकिन हालांकि रंगभेद अभी भी है और इसे खत्म करने के लिए लोगों के हृदय परिवर्तन की जरूरत है, सिर्फ कानून से काम नहीं चलेगा.

उन्होंने अमेरिकी जनता से अपील की कि अमेरिकी मुस्लिमों के खिलाफ किसी प्रकार के भेदभाव को नकार दें.

55 साल के ओबामा अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति हैं. वो पहली बार 2008 में राष्ट्रपति चुने गए थे. अमेरिका के लिए ओबामा ने 2008 में 'उम्मीद और बदलाव' का नारा दिया था.

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ओबामा के कुछ  फैसलों को पलटने वाले हैं. ऐसा उन्होंने अपने चुनाव अभियान में वादा किया था. ट्रंप 20 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति के रुप में शपथ लेंगे.

ओबामा ने अपने भाषण में पत्नी मिशेल ओबामा की भी जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि मिशेल न केवल उनती पत्नी या उनके बच्चों की मां बल्कि उनकी दोस्त भी हैं. उन्होंने कहा मिशेल ने अगली पीढ़ी को प्रेरणा दी है. उन्होंने अपनी बेटियों को भी धन्यवाद किया. ओबामा ने वाइस-प्रेसिडेंट जो बाइडेन के बारे में कहा कि उनकी नियुक्ति पिछले आठ साल का पहला और सबसे अच्छा फैसला था. ओबामा ने बाइडेन को अपने भाई जैसा बताया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi