S M L

बांग्लादेश: चुनाव आयोग ने खालिदा जिया की चुनाव लड़ने की अर्जी खारिज की

देश की दो बार की प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जिया भ्रष्टाचार के दो मामलों में दोषी ठहराए जाने पर 10 साल कैद की सजा के तहत बीते फरवरी से जेल में बंद हैं

Updated On: Dec 09, 2018 12:16 PM IST

FP Staff

0
बांग्लादेश: चुनाव आयोग ने खालिदा जिया की चुनाव लड़ने की अर्जी खारिज की

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की अध्यक्ष बेगम खालिदा जिया को बड़ा झटका लगा है. चुनाव आयोग ने जेल में बंद खालिदा की चुनाव लड़ने की याचिका को खारिज कर दिया है. इससे उनकी चुनाव लड़ने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है.

आयोग ने 4-1 के मत से इस याचिका को खारिज कर दिया. मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) समेत 3 आयुक्तों ने खालिदा की याचिका का विरोध किया जबकि एक आयुक्त ने इसका समर्थन किया.

इससे पहले बांग्लादेश हाईकोर्ट ने 73 वर्षीय खालिदा को 30 दिसंबर को होने वाले चुनाव के लिए यह कहते हुए अयोग्य करार दिया था कि 2 वर्ष से ज्यादा कैद की सजा पाए लोग, जिनकी याचिका अदालत में लंबित है, चुनाव नहीं लड़ सकते.

खालिदा ने 30 दिसंबर को होने वाले चुनाव के लिए 3 जगहों से नामांकन भरा था. उन्होंने उत्तर पश्चिम क्षेत्र के बोगरा क्षेत्र में दो जगहों से जबकि दक्षिण पूर्व के फेनी से तीसरा नामांकन भरा था.

खालिदा की पार्टी बीएनएस के लिए यह चुनाव काफी महत्वपूर्ण हैं. बीएनएस ने वर्ष 2014 में हुए चुनाव का बहिष्कार किया था.

बता दें कि बेगम खालिदा जिया भ्रष्टाचार के दो मामलों में दोषी ठहराए जाने पर 10 साल कैद की सजा के तहत बीते फरवरी से जेल में बंद हैं.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi