S M L

बांग्लादेश में एक हफ्ता आगे बढ़ाया गया आम चुनाव, 30 दिसंबर को होगी वोटिंग

बांग्लादेश के मुख्य विपक्षी गठबंधन ने चुनाव एक महीना टालने की मांग की थी

Updated On: Nov 12, 2018 05:44 PM IST

Bhasha

0
बांग्लादेश में एक हफ्ता आगे बढ़ाया गया आम चुनाव, 30 दिसंबर को होगी वोटिंग

बांग्लादेश में अगले महीने होने जा रहे आम चुनाव की तारीख चुनाव आयोग ने एक सप्ताह बढ़ाकर 30 दिसंबर करने की सोमवार को घोषणा की. एक दिन पहले ही देश के मुख्य विपक्षी गठबंधन ने चुनाव एक महीना टालने की मांग की थी. अभी पिछले सप्ताह बांग्लादेश चुनाव आयोग ने कहा था कि आम चुनाव 23 दिसंबर को होगा.

ये चुनाव इसलिए भी खास होगा क्योंकि इन चुनावों में पाकिस्तान में पहली बार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा.

जेल की सजा काट रही पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली बांग्लादेश की मुख्य विपक्षी बीएनपी ने रविवार को कहा कि वह अगले महीने आम चुनाव में हिस्सा लेगी. पार्टी ने 2014 के चुनाव का बहिष्कार किया था. उस चुनाव में प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग को सत्ता मिली थी. बीएनपी ने चुनाव पर निगरानी के लिए अंतरिम सरकार की योजना पर आवामी लीग से विवाद के चलते 2014 के चुनाव का बहिष्कार किया था. राजनीतिक विश्लेषकों का कहना था कि विपक्ष अंतरिम सरकार का मार्ग प्रशस्त करने के लिए चुनाव टालने की मांग कर रहा है.

मुख्य चुनाव आयुक्त नुरूल हुदा ने कहा, ‘बांग्लादेश में 11वां आम चुनाव 30 दिसंबर को होगा.’ नवगठित नेशनल यूनिटी फ्रंट (एनयूएफ) की मांग पर उन्होंने यह कहा. इस गठबंधन में पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) एक अहम घटक दल है.

उन्होंने कहा कि पांच सदस्यीय आयोग ने चुनाव का कार्यक्रम फिर से तय करने का फैसला किया क्योंकि एनयूएफ के प्रस्ताव ने चुनाव में उनकी भागीदारी के बारे में आयोग को आश्वस्त किया है. इस बारे में कई महीनों से अनिश्चितता बनी हुई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi