S M L

Bangladesh Fire: ढाका की केमिकल फैक्ट्री में लगी आग, 69 लोगों की मौत

ढाका के एक पुराने इलाके चौक बाजार में केमिकल फैक्ट्री के रूप में इस्तेमाल होने वाले एक अपार्टमेंट में आग लगने से कम से कम 69 लोग मारे गए हैं.

Updated On: Feb 21, 2019 03:20 PM IST

FP Staff

0
Bangladesh Fire: ढाका की केमिकल फैक्ट्री में लगी आग, 69 लोगों की मौत

बांग्लादेश की राजधानी ढाका के एक पुराने इलाके चौक बाजार में केमिकल फैक्ट्री के रूप में इस्तेमाल होने वाले एक अपार्टमेंट में आग लगने से कम से कम 69 लोग मारे गए हैं.

इस आग में बहुत सारे लोग फंस गए थे. कम से सैकड़ों को लोगों इन बिल्डिंगों से बाहर निकाला गया है.

बांग्लादेश के फायर ब्रिगेड के चीफ अली अहमद ने बताया कि बताया कि ढाका के पुराने इलाके चौकबाजार में आग गैस सिलेंडर से लगी होगी जिसके बाद वह तेजी से पूरी इमारत में फैल गई जहां ज्वलनशील पदार्थ स्टोर करके रखे हुए थे.

आग की लपटें उससे जुड़ी चार इमारतों तक भी फैल गई. इन इमारतों में प्लास्टिक के दाने और बॉडी स्प्रे रखे जाते थे. इसके अलावा रासायनिक गोदामों के रूप में भी इनका इस्तेमाल किया जाता है.

अली अहमद ने बताया, ‘जब आग लगी तब ट्रैफिक जाम लगा हुआ था इसलिए लोग भाग नहीं पाए.’ जिस जगह आग लगी वहां गलियां बेहद संकरी हैं.

एक अन्य फायर ब्रिगेड ऑफिसर ने पत्रकारों को बताया कि आग बुधवार रात को 10 बजकर 40 मिनट पर लगी. आग पर काबू पा लिया गया लेकिन 200 से अधिक फायर ब्रिगेड कर्मचारियों के अथक प्रयासों के बावजूद आग नहीं बुझ पाई.

उन्होंने कहा, ‘इसमें समय लगेगा. यह आग की अन्य घटना की तरह नहीं है.’ वहां भंडार करके रखे हुए उच्च ज्वलनशील पदार्थों के कारण आग ने इतना भयानक रूप ले लिया है.

ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक पुलिस निरीक्षक ने बताया कि कम से कम 45 लोग घायल हो गए जिनमें से चार की हालत गंभीर है. ढाका की एक पुरानी इमारत में 2010 में आग की ऐसी ही घटना में 120 से अधिक लोग मारे गए थे.

(एजेंसी से इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi