S M L

1.6 करोड़ रुपए के घपले में बांग्लादेश की पूर्व PM खालिदा जिया को 5 साल की जेल

जिया पर आरोप थे कि जिया चैरीटेबल ट्रस्ट महज कागजों पर ही चलता है जिसमें बड़े स्तर पर फंड की हेराफेरी की गई है

Updated On: Feb 08, 2018 03:05 PM IST

FP Staff

0
1.6 करोड़ रुपए के घपले में बांग्लादेश की पूर्व PM खालिदा जिया को 5 साल की जेल

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री और बीएनपी (बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी) सुप्रीमो खालिदा जिया को 5 साल कैदी की सजा सुनाई गई है. भ्रष्टाचार के एक मामले में गुरुवार को यह फैसला आया.

कितने का किया था घोटाला?

जिया (72 साल) के खिलाफ यह फैसला ढाका के एक स्पेशल कोर्ट-5 ने सुनाया. जिया और उनके बेटे व बीएनपी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष तारिक रहमान सहित पांच अन्य के खिलाफ जिया ऑर्फनेज ट्रस्ट के लिए जारी 2.1 करोड़ टका (1.63 करोड़ रुपए) विदेशी चंदे के गबन करने के आरोप हैं.

भ्रष्टाचार के आरोपों से खुद को बरी कराने के लिए जिया ने 30 नवंबर 2014 को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था लेकिन शीर्ष अदालत ने इस मामले में खुद को अलग कर लिया. सुप्रीम कोर्ट ने तब जिया को निचली अदालत जाने का आदेश दिया था.

कैसे फंस गईं जिया?

हाई कोर्ट ने 19 मार्च 2014 को निचली अदालत के उस फैसले पर मुहर लगा दी थी जिसमें जिया को भ्रष्टाचार का दोषी पाया था. जिया के खिलाफ एंटी करप्शन कमीशन (एसीसी) ने आरोप मढ़े थे.

एसीसी ने जिया पर आरोप लगाए थे कि जिया चैरीटेबल ट्रस्ट महज कागजों पर ही चलता है जिसमें बड़े स्तर पर फंड की हेराफेरी की गई है. जिस वक्त गबन के आरोप लगे उस वक्त जिया की बीएनपी की सरकार थी. बांग्लादेश में 2001 से 2006 तक खालिदा जिया की सरकार थी, जिसमें वे प्रधानमंत्री के पद पर आसीन थीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi