S M L

बांग्लादेश ने रोहिंग्याओं की फौरन म्यामांर वापसी की योजना की रद्द

बांग्लादेश ने गुरूवार को 485 परिवारों के 2000 रोहिंग्या लोगों के पहले जत्थे की देश वापसी की तैयारियां शुरू कर दी थीं

Updated On: Nov 15, 2018 10:18 PM IST

Bhasha

0
बांग्लादेश ने रोहिंग्याओं की फौरन म्यामांर वापसी की योजना की रद्द

बांग्लादेश ने हजारों रोहिंग्या शरणार्थियों की आनन-फानन में म्यामांर वापसी की अपनी योजना को गुरूवार रद्द कर दिया. इससे पहले रोहिंग्या समुदाय के लोगों ने म्यामांर लौटने से इनकार कर दिया था जहां उन्हें अपनी जान का खतरा है.

पिछले साल अगस्त से सात लाख से अधिक रोहिंग्या शरणार्थी म्यामांर का रखाइन प्रांत छोड़ चुके हैं. इससे पहले उनके खिलाफ कू्रतापूर्ण सैन्य कार्रवाई की गई थी. संयुक्त राष्ट्र ने इसे जातीय सफाये का उदाहरण बताया था, वहीं अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठनों ने इसे नरसंहार की संज्ञा दी. इसे लेकर दुनियाभर में नाराजगी देखने को मिली.

बांग्लादेश ने गुरूवार को 485 परिवारों के 2000 रोहिंग्या लोगों के पहले जत्थे की देश वापसी की तैयारियां शुरू कर दी थीं. म्यामांर के साथ अक्टूबर में तय हुई योजना के तहत यह किया जा रहा था.

हालांकि अधिकारियों ने कहा कि कॉक्स बाजार के शिविर में गुरूवार सुबह से चार ट्रक और तीन बसें खड़ी हैं जो उन शरणार्थियों को ले जाने को तैयार हैं लेकिन एक भी उन पर सवार होने को तैयार नहीं है.

मौके पर मौजूद राहत आयुक्त कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा, 'बसें तैयार हैं और हमने वापस जाने वालों के लिए तीन दिन का राशन भी तैयार कर रखा है, लेकिन पहले बैच में कोई बस पर सवार नहीं हुआ है.'

एक रोहिंग्या प्रदर्शनकारी ने एक निजी टीवी चैनल से बातचीत में कहा, 'हम अपनी सुरक्षा और सम्मान चाहते हैं. हमें उन पर (म्यामांर के अधिकारियों पर) भरोसा नहीं है.' ढाका ट्रिब्यून ने बांग्लादेश के शरणार्थी राहत और स्वदेश वापसी आयोग के प्रमुख मोहम्मद अबुल कलाम के हवाले से बताया, 'कोई म्यामांर लौटने को तैयार नहीं है, इसलिए अगर गुरूवार को शाम चार बजे तक कोई खुद से नहीं आता तो रोहिंग्या लोगों की देश वापसी को आज के लिए रद्द कर दिया जाएगा.'

कलाम ने पहले कहा था कि जिन 50 परिवारों से बातचीत की गई है, उनमें से कोई भी मौजूदा परिस्थितियों में वापस जाने को तैयार नहीं है. हम उनकी इच्छा के विरुद्ध वापस जाने के लिए मजबूर नहीं कर सकते.

कलाम ने कहा, 'हम इंतजार कर रहे हैं, अगर शाम चार बजे तक कोई वापसी के लिए तैयार हो गया तो हम वापसी शुरू करेंगे.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi