S M L

माता-पिता की मौत के चार साल बाद हुआ बच्चे का जन्म

चीन में माता-पिता की मौत के चार साल बाद उनके बच्चे का जन्म हुआ है

FP Staff Updated On: Apr 13, 2018 09:59 AM IST

0
माता-पिता की मौत के चार साल बाद हुआ बच्चे का जन्म

मेडिकल साइंस की दुनिया में कई चमत्कार देखने को मिले हैं. लेकिन हाल ही में चीन में एक ऐसा मामला सामने आया है, जो कि मेडिकल साइंस के इतिहास में पहले शायद ही कभी देखने को मिला हो. यहां माता-पिता की मौत के चार साल बाद उनके बच्चे का जन्म हुआ है. दरअसल चीन में एक सेरोगेट मां ने एक बच्चे को उसके माता पिता की मौत के चार साल बाद जन्म दिया है. इस बच्चे के माता-पिता की एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी.

चीनी मीडिया की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 2013 में हुई इस दुर्घटना से पहले इस दंपति का प्रजनन संबंधी उपचार चल रहा था. दंपति की मौत के बाद उनके माता-पिता ने उनके निषेचित भ्रूण को हासिल करने के लिए लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी. इस निषेचित भ्रूण को ननजिंग के पूर्वी शहर के एक अस्पताल में रखा गया था. बीजिंग न्यूज ने मंगलवार को रिपोर्ट दी कि बच्चे को नौ दिसंबर को लाओस की सेरोगेट मां ने जन्म दिया.

चीन में सेरोगेसी अवैध है और इस तकनीक से बच्चे की इच्छा रखने वालों को विदेश में विकल्प तलाशने पड़ते हैं. बच्चे के दादा-दादी को निषेचित भ्रूण को चीन से बाहर ले जाने के लिए कई रोड़ों को हटाना पड़ा और बच्चे के जन्म के बाद उसका पितृत्व और नागरिकता साबित करनी पड़ी.

परिवार की इसमें मदद करने वाले सेरोगेसी विशेषज्ञ लियू बाओजुन ने 'द बीजिंग न्यूज' को बताया कि हमने पहले सोचा था कि निषेचित भ्रूण को हवाई मार्ग से ले जाया जाए लेकिन कोई भी एयरलाइन इसे ले जाने की इच्छुक नहीं हुई. उन्होंने कहा कि इसके बाद परिवार ने निषेचित भ्रूण को सड़क के रास्ते से लाओस ले जाने का फैसला किया जहां सेरोगेसी वैध है.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi