S M L

ऑस्ट्रिया ने बंद की सात मस्जिदें, कहा यह तो अभी शुरुआत है

इस फैसले पर तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा है कि उन्हें डर है कि ऑस्ट्रिया का यह कदम दुनियाभर में मुसलमानों और ईसाइयों के बीच कहीं जंग न करा दे

FP Staff Updated On: Jun 12, 2018 02:57 PM IST

0
ऑस्ट्रिया ने बंद की सात मस्जिदें, कहा यह तो अभी शुरुआत है

ऑस्ट्रिया में सात कट्टरपंथी इस्लामिक मस्जिदों को बंद करने और कई इमाम को बर्खास्त करने के फैसले पर देश के चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने वादा करते हुए कहा है कि यह कटरपंथी इस्लाम पर क्रैकडाउन (कार्रवाई) की शुरुआत है. शुक्रवार को ऑस्ट्रिया की सरकार ने कई मस्जिदों को बंद करने की घोषणा की थी.

चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने कहा कि सरकार वियना में एक कट्टरपंथी तुर्की राष्ट्रवादी मस्जिद को बंद कर रही है और छह मस्जिदों का संचालन करने वाले समूह अरब रिलिजियस कम्यूनिटी को भंग कर रही है. सरकार 2015 के एक कानून के तहत यह कार्रवाई कर रही है.

ऑस्ट्रिया का यह फैसला दुनिया भर के ईसाईयों और मुस्लिमों में जंग न करा दे

वहीं तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोआन ने ऑस्ट्रिया में मस्जिदों को बंद करने और तुर्की से आर्थिक सहायता प्राप्त इमामों को निष्कासित करने के कदम की आलोचना की और फैसले को इस्लाम विरोधी करार दिया. उन्होंने इसका माकूल जवाब देने की भी बात कही है.

एर्दोआन ने इस्तांबुल में सोमवार को कहा कि उन्हें डर है कि ऑस्ट्रिया के प्रधानमंत्री का यह कदम दुनियाभर में मुसलमानों और ईसाइयों के बीच कहीं जंग न करा दे.

ऑस्टिया की सरकार ने शुक्रवार को ऐलान किया था कि वह तुर्की से आर्थिक सहायता प्राप्त 60 इमामों और उनके परिवारों को निष्कासित कर सकता है. इसके साथ ही सात मस्जिदों को बंद भी करेगा. यह कदम ‘राजनीतिक इस्लाम’ पर कार्रवाई का हिस्सा है.

ऑस्ट्रिया के इस कार्रवाई से अंकारा नाराज हो गया है. एर्दोआन ने कहा, ‘वे कह रहे हैं कि वे हमारे मजहबी लोगों को ऑस्टिया से निकाल देंगे. क्या आपको लगता है कि आप ऐसा करेंगे और हम इस पर प्रतिक्रिया नहीं देंगे?’

(इनपुट भाषा से)

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi