S M L

ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक शादियों को मिली कानूनी मान्यता

बिल के पास हो जाने पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री माल्कम टर्नबुल ने सदन में कहा कि क्या शानदार दिन है- प्यार के लिए, समानता के लिए, सम्मान के लिए

Updated On: Dec 07, 2017 04:37 PM IST

FP Staff

0
ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक शादियों को मिली कानूनी मान्यता

ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह को अब कानूनी मान्यता मिल गई है. गुरुवार को वहां कि संसद ने समलैंगिक विवाह बिल को पास कर इसे कानूनी जामा पहना दिया.

150 सीटों वाले निचले सदन के प्रतिनिधियों ने इसेक पास हो जाने पर एक दूसरे को गले लगातर और जोरदार तालियों के साथ इसका स्वागत किया. पिछले सप्ताह ही ऊपरी सदन ने बिल को 43-12 से पास किया था.

बिल के पास हो जाने पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री माल्कम टर्नबुल ने सदन में कहा कि क्या शानदार दिन है- प्यार के लिए, समानता के लिए, सम्मान के लिए! ऑस्ट्रेलिया ने यह कर दिखाया.

इसे कानूनी जामा पहनाने से पहले कराए गए सर्वे में ऑस्ट्रेलिया की जनता ने समलैंगिक शादियों के समर्थन में भारी मतदान किया था.

समलैंगिक शादियों के लिए ऑस्ट्रेलिया में हुआ था सर्वे

सर्वे में देश की कुल आबादी के 79.5 फीसदी लोग शामिल हुए. 61.6 प्रतिशत लोगों ने समलैंगिक शादियों के पक्ष में मतदान किया, जबकि 38.4 फीसदी लोगों ने इसके खिलाफ वोट किया. समलैंगिक शादी पर सरकार ने आठ हफ़्तों तक पोस्टल सर्वे चलाए और लोगों की राय ली. वैसे इस सर्वे में शामिल होने और अपनी राय देने की कोई बाध्यता नहीं थी.

इस सर्वे के होने से 20 साल पहले ही ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया प्रांत ने पुरुष समलैंगिक शादी को कानूनी मान्यता दे दी थी लेकिन साल 2004 में विवाह अधिनियम 1961 में संशोधन करते हुए यहां की संसद ने हर तरह के समलैंगिक विवाह पर प्रतिबंध लगा दिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi