S M L

क्यूबा और चीन में अमेरिकी राजनयिकों पर रहस्यमयी हमले का शक: रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक लोगों को अपने कमरों में पहले एक तेज आवाज सुनाई देती है फिर सिर दर्द,थकान, चक्कर आना, नींद की समस्याएं और सुनने में कमी जैसे समस्याएं होने लगती हैं

Updated On: Sep 03, 2018 10:27 AM IST

Bhasha

0
क्यूबा और चीन में अमेरिकी राजनयिकों पर रहस्यमयी हमले का शक: रिपोर्ट
Loading...

डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने क्यूबा और चीन में 36 से अधिक अमेरिकी राजनयिकों और उनके परिवारों के रहस्यमय बीमारी से पीड़ित होने को लेकर माइक्रोवेव हथियारों से हमले का शक जताया है. द न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट में रविवार को यह जानकारी दी गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक पीड़ितों ने बताया कि अपने होटल के कमरों या घरों में उन्हें पहले तेज आवाज सुनाई देती है. फिर इसके बाद जी मिचलाना सिर दर्द,थकान, चक्कर आना, नींद की समस्याएं और सुनने में कमी जैसी समस्याएं होने लगती हैं

इससे पहले एक टीम ने नहीं जाताया था कोई शक

इससे पहले क्यूबा में प्रभावित 21 लोगों की जांच करने वाली एक मेडिकल टीम ने ऐसे किसी भी माइक्रोवेव हथियारों के बारे में नहीं बताया था.

सबूत जुटाने में लगी टीम

लेकिन पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर ब्रेन इंजेरी एंड रिपेयर के निदेशक डगलस स्मिथ ने ‘टाइम्स’ को बताया कि माइक्रोवेव हथियारों को अब मुख्य संदिग्ध माना जाता है और टीम तेजी से यह सुनिश्चित कर रही है कि क्या राजनयिकों को मस्तिष्क की चोट का सामना करना पड़ा.

उनके हवाले से कहा गया था,‘हर कोई पहले असंमजस में था और अब सभी सहमत हैं कि वहां कुछ है.’ न तो विदेश विभाग और न ही एफबीआई ने सार्वजनिक रूप से माइक्रोवेव हथियारों के जिम्मेदार होने की ओर इशारा किया है.

हालांकि क्यूबा ने इन घटनाओं में किसी भी भूमिका, या इस बारे में जानकारी होने से पूरी तरह से इनकार किया है. विदेश विभाग ने जून,2018 में घोषणा की थी कि उसने इस तरह की घटनाएं सामने आने के बाद चीन से अमेरिकी सरकारी कर्मियों को घर भेजा था.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi