विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

आसियान समिट में बोले पीएम मोदी, हमने भारत में व्यापार करना आसान कर दिया है

पीएम मोदी ने आसियान व्यापार एवं निवेश सम्मेलन को संबोधित किया. अपने संबोधन में पीएम ने भारत सरकार द्वारा व्यापर की सुगमता के लिए किए गए कार्यों का जिक्र किया.

FP Staff Updated On: Nov 13, 2017 05:05 PM IST

0
आसियान समिट में बोले पीएम मोदी, हमने भारत में व्यापार करना आसान कर दिया है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आसियान समिट में हिस्सा लेने के लिए मनीला पहुंचे हुए हैं. यहां पर पीएम मोदी ने आसियान व्यापार एवं निवेश सम्मेलन को संबोधित किया.अपने संबोधन में पीएम मोदी ने भारत सरकार द्वारा व्यापार की सुगमता के लिए किए गए कार्यों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने देश में व्यापार आसान कर दिया है.

उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों के कारण ही भारत ‘व्यापार करने की सहजता’ में 30 पायदान की छलांग लगाकर टॉप 100 में शामिल हुआ है. पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया अब भारत के प्रयासों को नोटिस कर रही है. दुनिया का कोई भी देश इतने पायदान की छलांग लगाने में नाकाम रहा है.

पीएम मोदी ने विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) में भारत की स्थिति को भी बताया. उन्होंने कहा कि भारत के लगभग सभी सेक्टर एफडीआई के लिए खुले हुए हैं. उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत से ज्यादा एफडीआई सेक्टर्स ऑटोमैटिक अप्रूवल रूट पर हैं. पीएम मोदी ने कहा कि भारत एफडीआई को अट्रैक्ट करने के मामले में फ्रंटरनर बन कर उभरा है. पिछले तीन साल के मुकाबले सिर्फ इस साल भारत में 67 प्रतिशत ज्यादा एफडीआई आया है.

पीएम मोदी ने जुलाई में लागू हुए जीएसटी का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि भारत जैसे देश में जीएसटी को लागू करना मामूली बात नहीं है. इतने बड़े देश और फेडरल सिस्टम को बनाए रखते हुए हमने इसे सफलता पूर्वक लागू किया.

पीएम मोदी ने जनधन खाते का जिक्र करते हुए कहा कि भारत की एक बड़ी आबादी बैंकिंग सिस्टम से नहीं जुड़ी हुई थी. उन्होंने कहा कि ऐसे लोग कई तरह के चीजों से बंचित थे लेकिन जनधन योजना के माध्यम से सबतक बैंकिंग सेवा की पहुंच हो सकी. उन्होंने कहा कि इस योजना से लाखों लोगों की जिंदगी बदल गई. एक साल के अंदर 197 मिलियन लोगों ने इस योजना के तहत बैंक खाता खोले. अबतक यह आकड़ा 290 मिलियन तक पहुंच गया है.

उन्होंने कहा कि 200 मिलियन रुपे कार्ड गरीब और आम जनता को मुहैया कराया गया है. इसके माध्यम से कैशलेस लेनदेन हो रहा है जो भ्रष्ट्राचार से लड़ने में एक बड़ा रोल अदा किया है. उन्होंने कहा कि बिना किसी के बीच में आए सब्सिडी पर मिलने वाले लाभ सीधे लोगों को खाते में जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि 146 मिलियन लोग सीधे सब्सिडी अपने बैंक अकाउंट में पा रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए कहा कि हमारा मेन फोकस मिनिमम गवर्नमेंट एंड मैक्सिमम गवर्नेंस पर है. हमने पिछले तीन सालों में 1200 आउटडेटेड कानूनों को खत्म कर दिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi