विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

पाकिस्तान की जेलों में 546 भारतीय नागरिक बंद, पाकिस्तान ने सूची सौंपी

विदेश कार्यालय ने बताया कि भारतीय कैदियों में 52 आम नागरिक और 494 मछुआरे शामिल हैं

Bhasha Updated On: Jul 01, 2017 04:15 PM IST

0
पाकिस्तान की जेलों में 546 भारतीय नागरिक बंद, पाकिस्तान ने सूची सौंपी

पाकिस्तान की जेलों में 500 से ज्यादा भारतीय नागरिक कैद हैं. पाकिस्तान की सरकार द्वारा शनिवार को लाहौर स्थित भारतीय उच्चायुक्त को सौंपी गई सूची के अनुसार, कम से कम 546 भारतीय नागरिक पाकिस्तानी जेलों में बंद हैं. कैद भारतीयों में लगभग 500 मछुआरे हैं.

यह सूची उच्चायुक्त गौतम बंबावाले को 21 मई, 2008 को दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित राजनयिक पहुंच समझौते के तहत सौंपी गई. विदेश कार्यालय ने कहा कि भारतीय कैदियों में 52 आम नागरिक और 494 मछुआरे शामिल हैं.

उन्होंने कहा कि यह कदम राजनयिक पहुंच समझौते के प्रावधानों के तहत उठाया गया है. जिसके तहत दोनों देशों को एक साल में दो बार एक जनवरी और एक जुलाई को हिरासत में मौजूद कैदियों की सूची एक दूसरे को साझा करनी होती है.

विदेश कार्यालय ने कहा कि भारत सरकार भी नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग को भारत में बंद उसके कैदियों की ऐसी ही एक सूची सौंपेगी.

इस साल एक जनवरी को इस्लामाबाद द्वारा भारत के साथ साझा की गई सूची के अनुसार, पाकिस्तान में 351 भारतीय कैदी बंद थे जिसमें 54 आम नागरिक और 297 मछुआरे थे.

विदेश कार्यालय ने कहा कि इस साल छह जनवरी को 219 भारतीय मछुआरों को रिहा किया गया. पाकिस्तान दस जुलाई को 77 मछुआरों और एक आम नागरिक को रिहा करेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi