S M L

चीन की सेना ने कहा- भारत और पाकिस्तान संयम रखें, हम पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं

पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया है

Updated On: Feb 28, 2019 06:41 PM IST

Bhasha

0
चीन की सेना ने कहा- भारत और पाकिस्तान संयम रखें, हम पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं

चीन की सेना ने गुरुवार को कहा कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव पर करीब से निगाह रखे हुए है. इसके साथ ही उसने दोनों ही पड़ोसियों से संयम बरतने की बात कही.

भारत और पाकिस्तान को चीन के मित्र बताते हुए उसने यह भी कहा कि दोनों ही देशों को बातचीत के माध्यम से मुद्दे का समाधान करना चाहिए और तनाव को और बढ़ने से रोकने के लिए मतभेदों को निपटाना चाहिए.

पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया है. जैश ए मोहम्मद के आत्मघाती बम हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे.

उसके बाद भारत ने बालाकोट में जैश के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किया. उस अभियान में बड़ी संख्या में जैश के आतंकवादी, प्रशिक्षु, वरिष्ठ कमांडर और जिहादी मारे गए. इन जिहादियों को आत्मघाती बम हमले के लिए तैयार किया जा रहा है. इस शिविर का अगुवा जैश प्रमुख का साला युसूफ अजहर था.

पाकिस्तान ने बुधवार को दावा किया कि उसने अपने हवाई क्षेत्र में दो भारतीय लड़ाकू जेट विमानों को मार गिराया और एक पायलट को गिरफ्तार किया. चीन रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वरिष्ठ कर्नल रेन गुओचांग ने यहां मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, 'हमने नवीनतम घटनाक्रम का संज्ञान लिया है और हम स्थिति पर कड़ी नजर बनाए हुए हैं.'

उनसे भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति के बारे में पूछा गया था. जब प्रवक्ता से यह पूछा गया कि क्या पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने तनाव के मद्देनजर सीमाओं पर अपने सैनिकों की मौजूदगी बढ़ा दी है तो उन्होंने कहा, 'भारत और पाकिस्तान दोनों ही चीन के मित्र हैं. हमारा मानना है कि शीर्ष प्राथमिकता संयम बरतना, बातचीत और तालमेल से मुद्दे का हल करना है जिससे तनाव बढ़ने से रूके.'

उन्होंने कहा, 'हम उम्मीद करते हैं कि दोनों पक्ष संयम बरतेंगे, मतभेद निपटाएंगे और तनाव को बढ़ने से रोकेंगे.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi