S M L

'परमाणु हमले के आदेश को मानने से इनकार कर सकती है अमेरिकी सेना'

यह टिप्पणी तब आई है जब उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु हमले की धमकी गंभीर चिंता का विषय बनी हुई है और ट्रंप के आलोचकों ने उनके रुख को लेकर सवाल उठाए हैं

Updated On: Nov 19, 2017 04:07 PM IST

Bhasha

0
'परमाणु हमले के आदेश को मानने से इनकार कर सकती है अमेरिकी सेना'

अमेरिकी स्ट्रैटेजिक कमान के एक शीर्ष अधिकारी ने रविवार को कहा कि अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप या उनका कोई भी उत्तराधिकारी परमाणु हथियारों से हमला करने का आदेश देता है और आदेश गैरकानूनी पाया जाता है तो उसे मानने से इनकार किया जा सकता है.

स्ट्रैटेजिक कमान के कमांडर वायु सेना जनरल जॉन हिटेन ने हैलिफैक्स अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मंच के एक पैनल से कहा कि उन्होंने और ट्रंप ने ऐसे परिदृश्य के बारे में बातचीत की थी और वह ट्रंप को बताएंगे कि वह गैरकानूनी हमला नहीं कर सकते.

हिटेन ने कहा, 'अगर यह गैरकानूनी है तो सोचिए क्या हो सकता है. मैं राष्ट्रपति जी से कहूंगा कि यह गैरकानूनी है. वह कहेंगे कि तो कानूनी क्या होगा? और फिर हम किसी भी स्थिति से निपटने की मिश्रित क्षमताओं के विकल्पों को रखेंगे.' स्ट्रैटेजिक कमान युद्ध में परमाणु बलों को नियंत्रित करेगी.

यह टिप्पणी तब आई है जब उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु हमले की धमकी गंभीर चिंता का विषय बनी हुई है और ट्रंप के आलोचकों ने उनके रुख को लेकर सवाल उठाए हैं.

ट्रंप ने उत्तर कोरिया पर तंज कसते हुए ट्वीट किए जिससे डेमोक्रेट्स के बीच चिंताएं व्याप्त हो गई है कि वह उत्तर कोरिया के साथ युद्ध शुरू कर सकते हैं.

हिटेन ने कहा, 'मेरा मानना है कि कुछ लोग सोचते हैं कि हम बेवकूफ हैं. हम बेवकूफ लोग हैं. हम इन बातों के बारे बहुत सोचते हैं. जब आपके पास यह जिम्मेदारी है तो कैसे इस बारे में नहीं सोचेंगे?' उन्होंने कहा कि वह किसी भी गैरकानूनी आदेश का पालन नहीं करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi