S M L

PM मोदी के अर्जेंटीना पहुंचने पर टीवी चैनल ने चलाई नस्लीय कार्टून कैरेक्टर की तस्वीर

प्रधानमंत्री मोदी जैसे ही ब्यूनस आयर्स एयरपोर्ट पर पहुंचे वैसे ही अर्जेंटीना के एक टीवी चैनल 'क्रोनिका टीवी' ने 'द सिंपसंस' के कार्टून कैरेक्‍टर 'अपू' की तस्वीर दिखाई और साथ में लिखा 'अपू पहुंच गए हैं

Updated On: Dec 01, 2018 06:05 PM IST

FP Staff

0
PM मोदी के अर्जेंटीना पहुंचने पर टीवी चैनल ने चलाई नस्लीय कार्टून कैरेक्टर की तस्वीर

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जब अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स पहुंचे तो वहां के एक न्यूज चैनल ने कार्टून कैरेकटर 'अपू' की तस्वीर दिखाई. इसको लेकर चैनल को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है और लोग चैनल पर नस्लभेदी होने का आरोप लगा रहे हैं.

भारत के प्रधानमंत्री मोदी जैसे ही ब्यूनस आयर्स एयरपोर्ट पर पहुंचे वैसे ही अर्जेंटीना के एक टीवी चैनल 'क्रोनिका टीवी' ने 'द सिंपसंस' के कार्टून कैरेक्‍टर 'अपू' की तस्वीर दिखाई और साथ में लिखा 'अपू पहुंच गए हैं.' चैनल की इस हरकत पर सोशल मीडिया पर काफी विरोध हुआ. लोगों ने लिखा कि यह एक विदेशी नेता का अपमान है. ऐसा नहीं किया जाना चाहिए था.

अपू नहसपीमापेटिलन 1990 के दशक में आने वाली एनिमेशन सीरीज 'द सिंपसंस' का एक किरदार है. अपू को हेंक अजारिया ने आवाज दी थी. भारतीय अमेरिकी हरी कोंडाबोलू ने अपू पर साल 2017 में एक डॉक्‍यूमेंट्री भी बनाई थी. इसमें उन्‍होंने बताया था कि अपू को नस्‍लवादी सोच के चलते ईजाद किया गया था.

हालांकि केवल मोदी ही इकलौते नेता नहीं है जिनके आगमन पर जी-20 समिट के दौरान बखेड़ा हुआ. फ्रांस के राष्‍ट्रपति इम्‍मेनुएल मेक्रों गुरुवार को जब ब्‍यनूस आयर्स पहुंचे थे तो उनका एयरपोर्ट पर स्‍वागत करने के लिए कोई नहीं था. अर्जेंटीना के जिस प्रतिनिधिमंडल को उनकी अगवानी करनी थी वह समय से एयरपोर्ट ही नहीं पहुंचा था.

इसके अलावा इस सम्मेलन की एक और घटना ने लोगों का ध्यान अपने तरफ खींचा है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और सऊदी के क्राउन प्रिंस ने अपनी मुलाकात के दौरान जिस तरह से हाई-फाइव किया, वह सबके लिए चौंकाने लिए था. देखते ही देखते दोनों के हाई-फाइव का क्लिप वायरल हो गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi