S M L

जर्मनी: 16 साल बाद 2021 में चांसलर पद छोड़ेंगी एंजेला मर्केल

माना जा रहा है कि कई राजनीतिक संकटों और क्षेत्रीय चुनावों में पराजय से गठबंधन के ढुलमुल स्थिति में आने के बाद एंजेला मर्केल ने यह निर्णय लिया है

Updated On: Oct 29, 2018 07:04 PM IST

FP Staff

0
जर्मनी: 16 साल बाद 2021 में चांसलर पद छोड़ेंगी एंजेला मर्केल
Loading...

जर्मनी की चांसलर और दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में शुमार एंजेला मर्केल 2021 में अपना कार्यकाल पूरा होने के बाद हट जाएंगी. मर्केल ने कहा कि चांसलर के रूप में यह उनका अंतिम कार्यकाल है.

समझा जा रहा है कि कई राजनीतिक संकटों और क्षेत्रीय चुनावों में पराजय से गठबंधन के ढुलमुल स्थिति में आने के बाद एंजेला मर्केल ने यह निर्णय लिया है.

पार्टी के एक सूत्र ने बताया कि उन्होंने अपनी पार्टी (क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन) के शीर्ष नेताओं से कहा कि 2021 तक का उनका कार्यकाल आखिरी कार्यकाल होगा. उसने कहा कि उनकी उसके बाद यूरोपीय आयोग में कोई पद पाने की योजना नहीं है जैसी अटकलें थी.

कौन हैं एंजेला मर्केल?

64 वर्षीय मर्केल पिछले 13 साल से जर्मनी की चांसलर हैं. वो सबसे पहली बार 2005 में इस पद पर काबिज हुईं. 14 मार्च, 2014 को वो चौथी बार जर्मनी की चांसलर बनीं.

मर्केल ने 1989 में क्रांति के प्रभाव स्वरूप, पूर्वी जर्मन सरकार की उप-प्रवक्ता के रूप में संक्षिप्त सेवा कर, राजनीति में प्रवेश किया था. वो साल 2000 से क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन (सीडीयू) का नेतृत्व कर रही हैं. वो जर्मनी की पहली महिला हैं जो इनमें से किसी भी पद का दायित्व संभाल रही हैं.

फोर्ब्स ने 2014 में विश्व के सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में मर्केल को महिलाओं में सबसे ताकतवर बताया था. जबकि 2013 की संयुक्त सूची में उन्हें पांचवां स्थान हासिल हुआ था. वहीं 2012 की जारी संयुक्त सूची में उन्हें दूसरा स्थान मिला था.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi