S M L

अमेरिका की भारत-चीन को सलाह : आपस में बातचीत कर घटाएं तनाव

पेंटागन ने इस मामले में किसी का भी पक्ष लेने से इनकार किया है

Updated On: Jul 22, 2017 12:06 PM IST

Bhasha

0
अमेरिका की भारत-चीन को सलाह : आपस में बातचीत कर घटाएं तनाव

सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव पर अमेरिका ने दोनों देशों से बातचीत कर मसला हल करने की सलाह दी है. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता गैरी रोस ने ‘पीटीआई भाषा’ से कहा, ‘हम भारत और चीन को तनाव घटाने की खातिर सीधे तौर पर बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जिसमें किसी तरह की जोर-जबरदस्ती नहीं हो.’

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने भी पिछले सप्ताह इसी तरह के बयान दिए थे.

पेंटागन ने यह बयान ऐसे समय में दिया है जब पिछले कुछ वर्षों में चीन के लगभग सभी पड़ोसी देशों ने बीजिंग पर सीमा विवादों के हल के लिए ताकत के इस्तेमाल की रणनीति अपनाने का आरोप लगा रहे हैं.

सिक्किम सेक्टर में महीने भर से चल रहे भारत-चीन सीमा विवाद के दौरान चीन की बल प्रयोग करने की रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है. भारत ने चीन के ऐसे कदम के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया है.

Pentagon Breifing

(साभार: रॉयटर्स)

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल इस महीने के अंत में ब्रिक्स की बैठक में हिस्सा लेने के लिए बीजिंग जाएंगे. इस दौरान डोभाल इस मामले पर अपने चीनी समकक्ष के साथ बातचीत करेंगे.

पेंटागन ने इस मामले में किसी का भी पक्ष लेने से इनकार किया है.

यह पूछे जाने पर कि क्या पेंटागन भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ने को लेकर चिंतित है, रोस ने कहा, ‘हम इस संबंध में और सूचना लेने के लिए आपसे भारत एवं चीन की सरकारों से बात करने को कहेंगे. हम भारत और चीन को तनाव कम घटाने की खातिर सीधे तौर पर बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. हम इन मामलों पर किसी प्रकार की अटकलें नहीं लगाएंगे.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi