S M L

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप अब ट्विटर पर नहीं कर सकते किसी को ब्लॉक

एक अमेरिकी जिला जज ने ऐसा फैसला सुनाया है

Updated On: May 24, 2018 10:41 AM IST

FP Staff

0
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप अब ट्विटर पर नहीं कर सकते किसी को ब्लॉक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब ट्विटर पर अपने किसी भी आलोचक को ब्लॉक नहीं कर सकते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्विटर पर काफी सक्रिय रहते हैं. अक्सर वह अपने ट्विटर अकाउंट पर विवादित ट्विट कर देते हैं. जिसके बाद कभी-कभी उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ता है. इसके बाद वो आलोचना करने वाले अकाउंट को ब्लॉक कर देते थे.

बुधवार को मेनहटन में अमेरिकी जिला जज नाओमी रीइस बुकवाल्ड ने एक फैसला सुनते हुए कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति का ट्विटर अकाउंट एक राजनीतिक मंच होता है. जिसपर कई बार आपको आलोचनाओं का सामना करना पड़ेगा, लेकिन उन आलोचनाओं के बाद उन्हें राष्ट्रपति ब्लॉक नहीं कर सकते. इससे अच्छा तरीका होगा कि राष्ट्रपति उनको नजरअंदाज कर दें. ब्लॉक करने से बोलने की आजादी का हनन होगा . जो कि अमेरेकी कानून के तहत गलत होगा.

यह फैसला कोलंबिया यूनिवर्सिटी में नाइट फर्स्ट अमेन्ड्मन्ट इंस्टीट्यूट और कई अन्य ट्विटर यूजरों के द्वारा दायर मुकदमे में आया. आपको बता दें ट्रम्प राष्ट्रपति बनने से पहले @RealDonaldTrump नामक ट्विटर अकाउंट यूज करते थे. लेकिन राष्ट्रपति बनने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति का भी अकाउंट यूज कर रहे हैं.

वहीं डोनाल्ड ट्रंप के वकील ने कहा कि जिस ट्विटर अकाउंट को लेकर शिकायत की गई है, वो उनका पर्सनल अकाउंट है ऐसे में ये नियम नहीं लागू होते हैं, मगर कोर्ट ने ट्विटर यूजर्स के पक्ष में फैसला सुनाया है. इस फैसले के बाद अभी तक ट्रंप कि तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi