विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

ट्रंप का दावा- गैस आपूर्ति में भारत की उम्मीदों पर खरा उतरेगा अमेरिका

भारत को उम्मीद है कि एलएनजी गैस की आपूर्ति अगले साल शुरू हो जाएगी.

Bhasha Updated On: Jun 27, 2017 04:51 PM IST

0
ट्रंप का दावा- गैस आपूर्ति में भारत की उम्मीदों पर खरा उतरेगा अमेरिका

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि भारत को खनिज गैस की आपूर्ति को लेकर दोनों देशों के बीच बातचीत चल रही है. हालांकि अमेरिका चाहता है कि उसे और बेहतर कीमत मिले.

भारत को उम्मीद है कि अमेरिका अगले साल से एलएनजी गैस की सप्लाई करेगा. राष्ट्रपति ट्रंप ने व्हाइट हाउस में मोदी के साथ शिखर बैठक के बाद अपने संबोधन में कहा कि उनकी सरकार भारत को दीर्घकालिक अनुबंधों के आधार पर ईंधन की आपूर्ति किए जाने पर विचार कर रही है.

दाम थोड़ा और अच्छा मिले तो बेहतर

उन्होंने कहा, 'इस पर बात चल रही हैं और हम इसपर हस्ताक्षर जरूर करेंगे. हमारी कोशिश है कि दाम थोड़ा और अच्छा मिल जाए.' तेजी से बढ़ रही भारत की अर्थव्यवस्था को इसकी जरूरत है. राष्ट्रपति ने कहा, ' अमेरिका भारत को और अधिक मात्रा में ईंधन की आपूर्ति करना चाहता है. दोनों पक्षों में गैस आपूर्ती की बात चल रही है.

अगले साल होगी सप्लाई

भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, दोनों पक्षों के बीच सिविल एविएशन बाजार और प्राकृतिक गैस जैसे सहयोग वाले क्षेत्रों में बातचीत हुई है. उन्होंने विश्वास जताया कि अगले साल से एलएनजी अमेरिका से भारत जाने लगेगी.

उन्होंने अनुमान जताते हुए कहा कि अगले कुछ साल में भारत-अमेरिका एलएनजी व्यापार 40 अरब डॉलर से अधिक होगा. जयशंकर के अनुसार यह धारणा बनी है कि दोनों देशों को एक-दूसरे को इस रूप से प्रोत्साहित करने का प्रयास करना चाहिए ताकि वे स्वभाविक साझेदार बन सकें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi