S M L

किम के बाद ट्रंप भी पहुंचे सिंगापुर, मंगलवार को होगी ऐतिहासिक मुलाकात

ट्रंप और किम के बीच मंगलवार को होने वाला यह सम्मेलन किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरियाई नेता के बीच पहली बैठक होगी

FP Staff Updated On: Jun 10, 2018 06:58 PM IST

0
किम के बाद ट्रंप भी पहुंचे सिंगापुर, मंगलवार को होगी ऐतिहासिक मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रविवार को सिंगापुर पहुंच चुके हैं. कनाडा में आयोजित G-7 समिट में हिस्सा लेने के बाद वे रविवार शाम को सिंगापुर के पाया लेबर एयरबेस पहुंचे. इससे पहले नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन रविवार सुबह ही सिंगापुर पहुंचे थे. सोमवार को आराम करने के बाद दोनों नेता मंगलवार को मुलाकात करेंगे.

इस ऐतिहासिक मुलाकात में अमेरिकी राष्ट्रपति और कोरियाई शासक के बीच 'शांति के प्रयासों' को लेकर चर्चा होनी है.

उड़ानों पर नजर रखने वाली वेबसाइट फ्लाइटरडार 24 के अनुसार  किम रविवार सुबह प्योंगयांग से बीजिंग गए थे. फिर बीजिंग से उन्होंने विमान बदलकर सिंगापुर का रुख किया.

क्यों खास होगी मुलाकात?

ट्रंप और किम के बीच मंगलवार को होने वाला यह सम्मेलन किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरियाई नेता के बीच पहली बैठक होगी.

किम और ट्रंप की इस ऐतिहासिक मुलाकात में प्योंगयांग के परमाणु शस्त्रागार का मुद्दा शीर्ष पर होगा. अमेरिका की मांग है कि नॉर्थ कोरिया पूर्ण रूप से परमाणु हथियारों का निशस्त्रीकरण करे. इसी के चलते अमेरिकी राष्ट्रपति ने पहले ही साफ कह दिया है कि उत्तर कोरिया के पास यह 'आखिरी मौका' है.

नॉर्थ कोरिया परमाणु हथियारों के कारण संयुक्त राष्ट्र परिषद द्वारा कई प्रतिबंधों का सामना कर रहा है. साथ ही अमेरिका भी उसे कई बार सैन्य कार्रवाई की धमकी दे चुका है. ट्रंप और किम की इस मुलाकात में नॉर्थ कोरिया के 65 सालों से उसके 'साम्राज्यवादी दुश्मन' के खिलाफ चल रहे अघोषित युद्ध का औपचारिक समापन भी करेगा.

किए गए सुरक्षा के खास इंतजाम

इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. उनकी अपनी सुरक्षा टीमों के साथ-साथ दुनिया के सबसे बेहतरीन योद्धा माने जाने वाले गोरखा भी उनकी सुरक्षा में तैनात रहेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi