S M L

अमेरिका की सबसे महंगी इमारत की कीमत क्या आप जानते हैं, अंदाजा तो लगाइए!

अमेरिका का सबसे कीमती पेंटहाउस अब केन ग्रिफिन का हो गया है और कीमत इतनी है

Updated On: Jan 24, 2019 05:00 PM IST

FP Staff

0
अमेरिका की सबसे महंगी इमारत की कीमत क्या आप जानते हैं, अंदाजा तो लगाइए!

अमेरिका के 220 सेंट्रल पार्क साउथ में देश की सबसे महंगी इमारत स्थित है. इमारत की कीमत 238 मिलियन डॉलर है. इसी कीमत को चुका के सिटाडेल कंपनी के मालिक केन ग्रिफिन अब इसके मालिक बन गए हैं. यानी अमेरिका का सबसे कीमती पेंटहाउस अब केन ग्रिफिन का हो गया है. 1000 फुट लंबा और 24,000 स्क्वॉयर फुट चौड़ा यह अपार्टमेंट देश की सबसे महंगी प्रॉपर्टी है.

एनडीटीवी की खबर अनुसार सिटाडेल कंपनी के मालिक ग्रिफिन ने कुछ दिनों पहले ही लंदन के सेंट जेम्स पार्क स्थित 200 साल पुरानी और लगभग 95 मिलियन पाउंड की कीमत वाली हवेली खरीदी थी. इधर अमेरिका की सबसे महंगी इमारत खरीने के बाद सिटाडेल कंपनी की प्रवक्ता ने कहा कि अब न्यूयॉर्क में ग्रिफिन का नया ठीकाना यही होगा. यह अमेरिका का सबसे महंगा अपार्टमेंट है.

ओलशन रियल्टी इंक कंपनी के अध्यक्ष डोना ओलशन ने कहा कि ग्रिफिन निश्चित रूप से एक वैश्विक ट्रॉफी शिकारी है और उन्होंने जो इमारत खरीदी है वह न्यूयॉर्क की नंबर वन इमारत है. ग्रिफिन को ऐसी महंगी प्रॉपर्टी खरीदने का शौक है तो जो वह करते हैं, उसे आपको एक-दूसरे रूप में देखना होगा. ऐसी बिक्री के लिए डेवलपर को सलाम.

ग्रिफिन के पास है 9.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति

50 वर्षीय ग्रिफिन ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अपने छात्रावास के कमरे से परिवर्तनीय बांडों का व्यापार शुरू किया था. फ्लोरिडा के रहने वाले ग्रिफिन ने 1990 में सिटाडेल की स्थापना की और इसे हेज फंडों और बाजारों को बनाने वाले वैश्विक साम्राज्य में विस्तारित किया. दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की रैंकिंग वाले ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, उनके पास 9.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति है.

हाल में खरीदी गई प्रॉपर्टी को छोड़ें तो उन्होंने न्यूयॉर्क और शिकागो में $ 500 मिलियन से अधिक की अचल संपत्ति खरीदी है.पिछले कुछ वर्षों में खरीदी गई उनकी संपत्ति में शिकागो की वाल्डोर्फ एस्टोरिया होटल के दो मंजिल ($ 30 मिलियन), $ 60 मिलियन में एक मियामी बीच पेंटहाउस, शिकागो का सबसे महंगा घर और चार-स्तरीय पेंटहाउस ( 58.75 मिलियन डॉलर ) शामिल हैं. इधर पाम बीच डेली न्यूज के अनुसार, उन्होंने पाम बीच, फ्लोरिडा में लगभग 230 मिलियन डॉलर की संपत्ति खरीदी है. वहीं 2009 में, ग्रिफिन ने 820 वें एवेन्यू में एक अपार्टमेंट के लिए $ 40 मिलियन का भुगतान किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi