S M L

नए सिरे से शुरू होगी अमेरिका और भारत के बीच 2+2 वार्ता, दोनों देशों ने जताई सहमति

बुधवार को अमेरिकी ने भारत के साथ जुलाई में होने वाली इस वार्ता को स्थगित कर दिया था

FP Staff Updated On: Jun 28, 2018 04:43 PM IST

0
नए सिरे से शुरू होगी अमेरिका और भारत के बीच 2+2 वार्ता,  दोनों देशों ने जताई सहमति

अमेरिका और भारत के बीच होने वाली 2+2 वार्ता  अब नए सिरे से शुरू की जाएगी. अमेरिका के स्टेट सेक्रेटरी माइक पॉम्पियो और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दोनो ने इस वार्ता को फिस से तय करने के लिए सहमति जता दी है. अब दोनो मिलकर इन वार्ता के लिए नई तारीख तय करेंगे.

इससे पहले बुधवार को अमेरिकी ने भारत के साथ जुलाई में होने वाली इस वार्ता को स्थगित कर दिया था. माइक पॉम्पियो ने सुषमा स्वराज को फोन कर ये जानकारी दी थी. भारत पर अमेरिकी उत्पादों पर अधिक इम्पोर्ट ड्यूटी लगाने का आरोप लगाने और ईरान से तेल आयात को लेकर चेतावनी देने के कुछ घंटों बाद अमेरिका की तरफ से ये बयान सामने आया था.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, 'अमेरिकी स्टेट सेक्रेटरी पोम्पियो ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से कुछ देर पहले फोन पर बात की और 2+2 वार्ता स्थगित करने पर खेद जताया. उन्होंने कहा कि अपरिहार्य कारणों से वार्ता स्थगित की जा रही है.'

पोम्पियो ने 6 जुलाई को प्रस्तावित वार्ता को अचानक खत्म करने का कोई कारण नहीं बताया. कुमार ने आगे लिखा, 'पोम्पियो और सुषमा स्वराज वार्ता के लिए नई तारीख के चयन पर सहमत हो गए हैं. दोनों देशों के सुविधा के मुताबिक जल्द से जल्द वार्ता की तारीख तय की जाएगी.'

भारत पर लगाया था 100 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगाने का आरोप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिल्ली पर अमेरिकी उत्पादों पर 100 फीसदी इम्पोर्ट ड्यूटी लगाने का आरोप लगाया था. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि कई ऐसे देश हैं, जैसे कि भारत 100 फीसदी तक (आयात) शुल्क लगाते हैं, हम चाहते हैं कि इसे हटाया जाए.

जानकारों का मानना है कि ट्रंप ने अपने इस फैसले का बचाव करते हुए दलील दी कि चीन, यूरोपीय संघ और भारत जैसे बड़े व्यापारिक साझेदारों के साथ टैक्स में असामानताओं को खत्म करने के लिए यह फैसला लिया है.

इस वार्ता में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अपने अमेरिकी समकक्षों सेक्रेटरी ऑफ स्टेट (विदेश मंत्री) माइक पोम्पियो और डिफेंस सिक्रेटरी (रक्षा मंत्री) जेम्स मैटिस से बातचीत करने वाली थीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi