S M L

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के 8 बैंकों और 26 अफसरों पर लगाया बैन

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बढ़ते तनाव के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने आठ उत्तर कोरियाई बैंकों और 26 बैंक अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया है

Bhasha Updated On: Sep 27, 2017 09:13 AM IST

0
अमेरिका ने उत्तर कोरिया के 8 बैंकों और 26 अफसरों पर लगाया बैन

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बढ़ते तनाव के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने आठ उत्तर कोरियाई बैंकों और 26 बैंक अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. बता दें कि उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर ट्रंप उत्तर कोरिया पर ट्रैवल बैन भी लगा चुके हैं.

अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन ने एक बयान में कहा, 'शांतिपूर्ण और परमाणु हथियारों से मुक्त कोरिया प्रायद्वीप के अपने बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए यह ताजा प्रतिबंध उत्तर कोरिया को अलग-थलग करने की दिशा में एक और कदम है.' इसके बाद इन बैंकों और लोगों की अमेरिका में सभी संपत्तियों और हितों पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी.

प्रतिबंध समय आधारित नहीं, शर्त आधारित

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि यह प्रतिबंध राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अहम है और शर्त आधारित हैं न कि समय आधारित है. उन्होंने कहा कि अगर कोई देश अमेरिका की यात्रा जांच के मानकों को पूरा करता है तो उसका नाम लिस्ट से हटाया जा सकता है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि यह लिस्ट विदेश नीति, राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद की रोकथाम के लक्ष्यों के लिए बनाई गई है.

ट्रंप ने बताया इसे जरूरी

नए आदेश में राष्ट्रपति ने कहा कि देशों पर उनके नागरिकों की पहचान करने की प्रक्रिया में सुधार करने और अमेरिका के साथ जानकारी साझा करने के लिए दवाब बनाने के वास्ते यह कार्रवाई जरूरी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi