S M L

US: कैलीफोर्निया में लगी भीषण आग में अब तक 23 मरे, लाखों घर छोड़कर भागे

जंगल से फैल कर पूरे शहर को अपनी चपेट में लेने वाली आग को बुझाने के लिए दमकल की टीम जोर-शोर से जुटे हुई है और जल्द ही आग पर काबू पा लिए जाने की उम्मीद है

Updated On: Nov 11, 2018 12:38 PM IST

FP Staff

0
US: कैलीफोर्निया में लगी भीषण आग में अब तक 23 मरे, लाखों घर छोड़कर भागे

अमेरिका के कैलिफोर्निया में लगी भीषण आग में मरने  वालों की संख्या 23 हो गई है. दरअसल शनिवार को बचाव अभियान में जुटी टीमों ने 14 शव और बरामद किए जिसके बाद मरने वालों की संख्या 23 पहुंच गई.

जंगल से फैल कर पूरे शहर को अपनी चपेट में लेने वाली आग को बुझाने के लिए दमकल की टीम जोर-शोर से जुटे हुई है और जल्द ही आग पर काबू पा लिए जाने की उम्मीद है.

शेरिफ कोरी होनिया ने शनिवार को बताया, ‘आज 14 शव बरामद किए गए हैं, जिससे मृतकों की कुल संख्या 23 हो गई है,’

होनिया ने कहा कि दस शव पैराडाइज शहर में मिले जबकि चार शव कोंकाउ क्षेत्र में मिले. दोनों क्षेत्र बटे काउंटी के अंतर्गत आते हैं.

 2.5 लाख लोगों को छोड़ना पड़ा अपना घर

उत्तरी कैलीफोर्निया के जंगल में लगी इस आग ने लगभग 30 हजार लोगों के पौश इलाके वाले पैराडाइज कस्बे का काफी हिस्सा अपने चपेट में ले लिया है. 362 स्क्वॉयर किलोमीटर में फैली इस आग की वजह से लगभग 6700 इमारतों को नुकसान पहुंचा है.

दक्षिणी कैलीफोर्निया की आग को मिलाकर करीब 2.5 लाख लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है. बचाव कार्य के तहत पूरे मलीबू सिटी में ऑपरेशन चलाया गया. यहां पर तमाम बड़े हॉलीवुड स्टार्स के घर हैं. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक इमरजेंसी की घोषणा की है जिसके तहत बुटे वेंचुरा और लॉस एंजेल्स के लिए फंड जारी किया गया है.

अधिकारियों ने इस भयंकर आग को ‘कैंप फायर’ का नाम दिया है.  ‘कैलिफोर्निया ऑफिस ऑफ इमरजेंसी सर्विसेज’ के निदेशक मार्क गिलार्डुची ने बताया कि हमने जो विनाश देखा है वह वास्तव में अविश्वसनीय और काफी भयावह है. हमारी संवेदना उन सभी के साथ है जो इससे प्रभावित हुए हैं.

वहीं कैलिफोर्निया के नव निर्वाचित गवर्नर गेविन न्यूजम ने आग से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए क्षेत्रों को सहायता प्रदान करने के लिए आपात स्थिति की घोषणा की है.

इससे पहले पैसिफिक गैस एंड इलेक्ट्रिक कंपनी ने बताया कि पैराडाइज कस्बे से आग लगने के करीब 15 मिनट पहले बिजली चली गई थी. हवा के असर से आग पश्चिम में चिको शहर तक पहुंच गई जहां करीब 90 हजार लोगों की आबादी है.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi