S M L

अलेप्पो में असद की बड़ी जीत, चार साल बाद शहर पर कब्जा

सीरिया में चल रहे गृहयुद्ध में राष्ट्रपति बशर अल-असद ने बड़ी जीत हासिल की है.

Updated On: Dec 23, 2016 08:57 AM IST

Pawas Kumar

0
अलेप्पो में असद की बड़ी जीत, चार साल बाद शहर पर कब्जा

सीरिया में चल रहे गृहयुद्ध में राष्ट्रपति बशर अल-असद ने बड़ी जीत हासिल की है. सरकार की सेना ने अलेप्पो पर पूर्ण नियंत्रण कर लिया है. यह साल 2011 से शुरू हुए गृहयुद्ध में सरकारी पक्ष की सबसे बड़ी जीत है. इसके साथ ही पिछले एक महीने से पूर्वी अलेप्पो में चल रहे खूनी संघर्ष के अंत की उम्मीद है.

शहर को विद्रोहियों से पूरी तरह खाली कराए जाने के बाद सीरियाई सेना ने अलेप्पो पर नियंत्रण की घोषणा की. इससे पहले रेड क्रॉस ने शहर से चार हज़ार से ज्यादा विद्रोहियों को खदेड़ने की बात कही थी. इसके साथ ही सीरियाई सरकार का देश के पांच सबसे बड़े शहरों अलेप्पो, होम्स, हमा, दमिश्क और लताकिया पर नियंत्रण हो गया है.

पिछले एक महीने में अलेप्पो में छिड़ी जंग इस गृहयुद्ध की सबसे हिंसक लड़ाई रही. अनुमानों के अनुसार इसमें तीन लाख के अधिक लोगों को जान गंवानी पड़ी है.

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद और उनके सहयोगियों के लिए यह बड़ी जीत है. इस जीत के लिए असद ने रूस और ईरान को शुक्रिया भी कहा है. सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी सना ने असद के हवाले से कहा, 'अलेप्पो की आज़ादी सीरिया की ही नहीं बल्कि उन सबकी जीत है जिन्होंने आतंकवाद के खिलाफ अपना योगदान दिया, विशेषकर रूस और ईरान.'

रेड क्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति के प्रवक्ता ने बताया, 'शहर खाली कराने के अंतिम चरण में बुधवार और गुरुवार की रातभर में चार हजार से ज़्यादा लड़ाके निजी कारों, वैनों में पूर्वी अलेप्पो से खदेड़ दिए गए.' बताया जा रहा है कि इस पूरे लड़ाई के दौरान करीब 34 हजार लोग अलेप्पो के हिंसा प्रभावित इलाकों से बाहर निकाले गए।

साल 2012 से अलेप्पो पर कब्जा जमाए बैठी विद्रोही सेना एक साल के संघर्ष के बाद आखिरकार शहर से हटने को राजी हो गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi