S M L

नरम पड़ा अमेरिका, भारत समेत 8 देश ईरान से खरीद सकेंगे तेल

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि संबंधित देशों को अस्थायी तौर पर राहत दी गई है

Updated On: Nov 05, 2018 09:35 PM IST

FP Staff

0
नरम पड़ा अमेरिका, भारत समेत 8 देश ईरान से खरीद सकेंगे तेल
Loading...

भारत समेत 8 देशों को ईरान से तेल निर्यात करने के लिए अमेरिका ने छूट दे दी है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा कि अब ये सभी देश ईरान से तेल निर्यात कर सकेंगे.

न्यूज18 के मुताबिक अमेरिका ने उस आदेश को वापस ले लिया है जिसमें कहा गया था कि जापान, इटली, चीन, ग्रीम, तुर्की, ताइवान, दक्षिण कोरिया और भारत ईरान से तेल न खरीदें.

पोंपियो ने कहा कि संबंधित देशों को अस्थायी तौर पर राहत दी गई है. गौरतलब है कि ईरान पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगाए थे जिसके बाद इन देशों ने तेल खरीदने में काफी कटौती की थी.

अमेरिकी विदेश मंत्री ने यह भी कहा, 'ईरान पर अमेरिका लगातार दबाव बनाने की कोशिश करता रहेगा और यूरोप, एशिया और अन्य देश जोकि ईरान से तेल आयात नहीं रोक रहे हैं, उन पर जुर्माना तय किया गया है.

पोंपियों ने कहा कि ईरान सरकार के बर्ताव को बदलने में यह प्रतिबंध कारगर साबित होंगे. अमेरिका ने ईरान के बैंकिंग और पेट्रोलियम क्षेत्र पर यह पाबंदियां लागू की हैं.

बता दें कि मई 2015 में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने परमाणु समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया था. जिसके बाद अमेरिका का कहना था कि भारत समेत सभी देश ईरान से तेल आयात बंद करें लेकिन बाद में कुछ देशों को ऐसा करने के मामले में छूट दी गई है. हालांकि भारत और चीन, ईरान से कच्चे तेल के सबसे बड़े खरीददार देशों में से एक हैं.

गौरतलब है कि कच्चे तेल के उपभोग के मामले में भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है और वह अपनी जरूरत का 80 फीसदी हिस्सा आयात के जरिए ही पूरी करता है. भारत के अलावा इराक और सऊदी अरब तीसरा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता देश है.

हालांकि अमेरिकी सरकार अभी भी ईरान पर सख्त रवैया अपना रही है. उसका कहना है कि ईरान की खतरनाक गतिविधियों को रोकने के लिए उस पर दबाव बनाना जरूरी है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi