S M L

तुर्की में दो सालों से लगा आपातकाल बुधवार को खत्म हो सकता है

आपातकाल को स्थानीय समयानुसार गुरुवार देर रात एक बजे तक हटा दिया जाएगा

Updated On: Jul 18, 2018 04:34 PM IST

Bhasha

0
तुर्की में दो सालों से लगा आपातकाल बुधवार को खत्म हो सकता है

तुर्की में 2016 में तख्तापलट की नाकाम कोशिश के बाद से जारी आपातकाल के आज यानी बुधवार को समाप्त होने की संभावना है. हालांकि विपक्ष को आशंका है कि सरकार इसकी जगह और कठोर कानून ला सकती है.

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने 20 जुलाई 2016 को आपातकाल की घोषणा की थी. इससे पांच दिन पहले अंकारा में युद्धक विमानों से बमबारी की गई थी और इस्तांबुल में हिंसक झड़प भी हुई थी. जिसमें 249 लोगों की मौत हो गई थी.

आमतौर पर आपातकाल तीन महीने के लिए ही लगाया जाता है. लेकिन साल 2016 में लगे आपातकाल को दो साल हो गए हैं. इस आपातकाल को हटाने की तारीखों को सात बार बढ़ाया गया है.  इस दौरान करीब 80,000 लोगों को हिरासत में लिया गया और करीब डेढ़ लाख लोगों को सरकारी नौकरी से बर्खास्त किया गया है.

पिछले महीने राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान के दौरान एर्दोआन ने आपातकाल हटाने की बात कही थी. बहरहाल चुनाव में एर्दोआन की जीत हुई और आपातकाल को स्थानीय समयानुसार गुरुवार देर रात एक बजे तक हटा दिया जाएगा. हालांकि विपक्ष संसद में एक नए कानून का विधेयक पेश किए जाने से नाराज हैं. उनका कहना है कि इस कानून में आपातकाल के सबसे कठिन पहलुओं को औपचारिक रूप देने की मांग की गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi