S M L

ऐतिहासिक बैठक के बाद किम जोंग उन उत्तर कोरिया वापस लौटे

युद्धविराम संधि के अधीन आने वाले क्षेत्र में किम जोंग उन ने अपने कार की खिड़की नीचे करके अपने मेजबानों को विदा कहा

Updated On: Apr 27, 2018 10:27 PM IST

Bhasha

0
ऐतिहासिक बैठक के बाद किम जोंग उन उत्तर कोरिया वापस लौटे

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन दक्षिण कोरिया के नेता मून जेई - इन के साथ दोनों प्रायद्वीप देशों को बांटने वाली सैन्य सीमा रेखा पर ऐतिहासिक मुलाकात करके अपने देश वापस लौट गए. उत्तर कोरिया लाइव टीवी शो में अब इस शिखर सम्मेलन के समापन को दिखाया जा रहा रहा है.

युद्धविराम संधि के अधीन आने वाले क्षेत्र में किम जोंग उन ने अपने कार की खिड़की नीचे करके अपने मेजबानों को विदा कहा. वह शिखर सम्मेलन के समापन समारोह के साउंड एंड लाइटिंग शो के बाद वापस अपने देश लौट गए. इस शो में किम और मून के हाथ मिलाने के ऐतिहासिक पल सहित अन्य तस्वीरों को दिखाया गया. दोनों के बीच वार्ता पनमुंजम के युद्धविराम संधि के अधीन आने वाले गांव के दक्षिणी किनारे पर स्थित ‘पीस हाउस बिल्डिंग’ में हुई. दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल ने एक - दूसरे को गर्मजोशी से विदाई दी.

करीब 6 दशक बाद किम जोंग-उन साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन से मिले. इससे पहले 1953 में दोनों देशों के शासनाध्यक्षों की मुलाकात हुई थी. दोनों देशों के आला नेताओं के बीच ऐतिहासिक वार्ता में उत्तर कोरिया की ओर से एटमी परीक्षण रोकने को लेकर दिए गए संकेतों पर भी चर्चा होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi