S M L

खशोगी हत्याकांड के बाद खुफिया निगरानी बढ़ा रहा है सऊदी अरब

सऊदी अरब के शाह सलमान ने बाद में अपने बेटे व क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की देखरेख में मुख्य खुफिया एजेंसी के पुनर्गठन का आदेश दिया, जिन्हें पत्रकार की हत्या को लेकर वैश्विक स्तर पर कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा है

Updated On: Dec 21, 2018 04:57 PM IST

Bhasha

0
खशोगी हत्याकांड के बाद खुफिया निगरानी बढ़ा रहा है सऊदी अरब

सऊदी शासन की आलोचना करने वाले पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्पन्न नाराजगी के मद्देनजर, सऊदी अरब ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अपने खुफिया अभियानों की निगरानी को बढ़ाने के लिए सरकारी निकायों का गठन कर रहा है.

सऊदी शासन ने कहा कि तत्कालीन उप खुफिया प्रमुख अहमद अल-असिरी और शाही दरबार के सलाहकार सऊद अल-कहतानी के नेतृत्व में एक 'कपटपूर्ण अभियान' के तहत 2 अक्टूबर को इस्तांबुल स्थित सऊदी वाणिज्य दूतावास के भीतर खशोगी की हत्या कर दी गई थी. उन दोनों को बर्खास्त कर दिया गया है.

सऊदी अरब के शाह सलमान ने बाद में अपने बेटे व क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की देखरेख में मुख्य खुफिया एजेंसी के पुनर्गठन का आदेश दिया, जिन्हें पत्रकार की हत्या को लेकर वैश्विक स्तर पर कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा है. लेकिन सऊदी सरकार लगातार इस बात से इनकार करती रही है कि वह उस गतिविधि में शामिल थे.

आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी ने बृहस्पतिवार को कहा कि क्राउन प्रिंस की अध्यक्षता वाली एक समिति ने राष्ट्रीय सुरक्षा नीति, अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार कानून और 'अनुमोदित प्रक्रियाओं' के अनुरूप खुफिया अभियानों के संचालन सुनिश्चित करने के लिए तीन विभागों के गठन को मंजूरी दी है.

ये भी पढ़ें:

खशोगी की हत्या का ऑडियो टेप सामने, शरीर के टुकड़े-टुकड़े करने की सुनाई दी आवाज

जमाल खशोगी: ट्रंप के दामाद ने दी थी सऊदी प्रिंस को मामले से निपटने की सलाह

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi