S M L

मंगखुत तूफान ने दी चीन में दस्तक, तबाही से चार लोगों की मौत

तूफान के मद्देनजर 29,000 से अधिक निर्माणाधीन स्थलों पर कार्य रोक दिया गया है और 640 पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया गया है

Updated On: Sep 17, 2018 02:24 PM IST

Bhasha

0
मंगखुत तूफान ने दी चीन में दस्तक, तबाही से चार लोगों की मौत

साल का सबसे शक्तिशाली ट्रॉपिकल तूफान ‘मंगखुत’ चीन की धरती पर दस्तक दे चुका है. गुआंगदोंग प्रांत की ओर तेजी से बढ़ता तूफान अब तक कम से कम चार लोगों की जान ले चुका है. फिलीपींस से लेकर हॉन्गकॉन्ग तक तबाही मचाने के बाद चीन के दक्षिणी क्षेत्र में इस तूफान के चलते 31.1 लाख लोगों को  सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है.

प्रांतीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 162 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाला तूफान मंगखुत रविवार शाम पांच बजे गुआंगदोंग प्रांत में जियांगमेन शहर से टकराया. गुआंगदोंग के आपदा राहत अधिकारियों ने बताया कि प्रांत की राजधानी गुआंगझोउ में तूफान के चलते गिरे पेड़ों की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गई. दोंगगुआन शहर में एक व्यक्ति की मौत निर्माणाधीन सामग्री ढहने से हुई.

49,000 नौकाओं को वापस बुलाया, 640 पर्यटन स्थलों को बंद किया

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की सोमवार की रिपोर्ट के अनुसार 31.1 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. वहीं प्रांत में 49,000 से अधिक मछली पकड़ने की नौकाओं को वापस बंदरगाह बुलाया गया है. तूफान के मद्देनजर 29,000 से अधिक निर्माणाधीन स्थलों पर कार्य रोक दिया गया है और 640 पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया गया है.

गुआंगदोंग और हैनान प्रांतों में गुआंगझोउ और शेनझेन हवाईअड्डे के साथ सभी हाई-स्पीड ट्रेनें और कुछ सामान्य गति वाली रेल सेवाएं स्थगित की गई हैं. रिपोर्ट के अनुसार तूफान अब भी समूचे दक्षिण चीन के तट और गुआंगदोंग, गुआंगशी और हैनान प्रांतों की ओर बढ़ रहा है. मंगलवार से बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की आशंका है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi