S M L

ट्रंप के 'लाइब्रेरी' वाले बयान पर अब अफगानिस्तान ने भी दिया जवाब, भारत की तारीफ की

अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकर हमीदुल्लाह मोहिब ने शुक्रवार को कहा कि युद्ध प्रभावित देश के पुनर्निमाण में भारत की भूमिका सराहनीय है

Updated On: Jan 05, 2019 03:02 PM IST

FP Staff

0
ट्रंप के 'लाइब्रेरी' वाले बयान पर अब अफगानिस्तान ने भी दिया जवाब, भारत की तारीफ की

भारत की ओर से अफगानिस्तान में निवेश करने और पुनर्निमाण के कार्यों में मदद करने को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को भारत पर तंज कसा था. उन्होंने कहा था कि भारत अफगानिस्तान में लाइब्रेरी बनवा रहा है, लेकिन समझ नहीं आ रहा कि उसे इस्तेमाल कौन करेगा. इस पर भारत ने भी जवाब दिया था कि उसे अमेरिका से उपदेश की जरूरत नहीं है कि वो किनको मदद देगा.

अब अफगानिस्तान की ओर से भी अमेरिका को प्रतिक्रिया दी गई है. अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकर हमीदुल्लाह मोहिब ने शुक्रवार को कहा कि युद्ध प्रभावित देश के पुनर्निमाण में भारत की भूमिका सराहनीय है.

अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) हमदुल्ला मोहिब ने शुक्रवार को ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की और युद्ध प्रभावित देश के पुनर्निर्माण में भारत की भूमिका की सराहना की.

विदेश मंत्रालय ने बताया कि मोहिब ने भारतीय पक्ष को सुरक्षा स्थिति के साथ ही अफगानिस्तान में सामंजस्य की प्रक्रिया के संबंध में भी जानकारी दी. इसके अलावा उन्होंने आगामी राष्ट्रपति चुनाव के बारे में भी बताया.

अफगानिस्तान के एनएसए तीन दिन की यात्रा पर गुरुवार को यहां पहुंचे थे.

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘उन्होंने (मोहिब) अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण और आर्थिक विकास में भारत के सहयोग की सराहना की. साथ ही मानव संसाधन विकास की भी सराहना की जिसमें अफगान नेशनल डिफेंस एंड सिक्योरिटी फोर्सेज इन इंडिया का प्रशिक्षण भी शामिल है.’

मंत्रालय ने कहा कि डोभाल ने उस देश में शांति, सुरक्षा और समृद्धि लाने के अफगानिस्तान सरकार और जनता के प्रयास को लगातार सहयोग देने की बात कही.

मोहिब ने डोभाल को अफगानिस्तान आने का निमंत्रण दिया जिसे भारत ने स्वीकार कर लिया है.

(न्यूज एजेंसी के इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi